logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

कॉपी का विकल्प,अब स्लेट पर पढ़ेंगे आठवीं तक के बच्चे : कुल 60 स्कूलों का चयन इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया प्रयोग सफल रहा तो इसे आगे सभी स्कूलों में लागू कराने के लिए शासन को भेजा जायेगा प्रस्ताव

कॉपी का विकल्प,अब स्लेट पर पढ़ेंगे आठवीं तक के बच्चे : कुल 60 स्कूलों का चयन इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया प्रयोग सफल रहा तो इसे आगे सभी स्कूलों में लागू कराने के लिए शासन को भेजा जायेगा प्रस्ताव

"मेरठ मंडल के पांच जिलों में बेसिक शिक्षा परिषद के 60 स्कूलों में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट"

नोएडा। बेसिक शिक्षा परिषद के 60 स्कूलों में कक्षा आठ तक के बच्चों को अभ्यास के लिए स्लेट दिया जाएगा। मेरठ मंडल के पांच जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर जुलाई से इस योजना की शुरुआत की जा रही है। बेसिक शिक्षा परिषद के वरिष्ठ अधिकारियों का तर्क है कि जिस तरह से कंप्यूटर युग आने के बाद भी ब्लैक बोर्ड का कंसेप्ट समाप्त नहीं हुआ।

उसका महत्व आज भी बना हुआ है। उसी तरह से अभ्यास के लिए कार्य पुस्तिका की जगह पर स्लेट का प्रयोग कराया जाए तो इससे बच्चों के साथ ही स्कूलों पर कई प्रकार के बोझ कम होंगे। साथ ही यह एक अभिनव प्रयोग होगा। योजना के प्रथम चरण में मेरठ मंडल के अंतर्गत पांच जिलों मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर और हापुड़ के अलग-अलग ब्लॉक से चुनिंदा स्कूलों को प्रयोग के लिए चुना जाएगा।

कुल 60 स्कूलों का चयन इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया जाना है।

योजना के तहत बच्चाें को स्लेट मुहैया कराने के लिए एनजीओ सहित अन्य संस्थाओं से सहयोग लिया जाएगा। इसके अलावा विभाग के फंड का प्रयोग करने की अनुमति भी मांगी जाएगी।

कॉपी का विकल्प

बच्चों की किताबों में पाठ समाप्त होने के बाद कार्य पुस्तिका के लिए दो-तीन पेज छोड़े जाते हैं। लेकिन उनमें अभ्यास करना बेहद कठिन होता है। स्लेट के प्रयोग से यह समस्या दूर होगी। बच्चों को अभ्यास के लिए ज्यादा से ज्यादा जगह मिलेगी।

आर्थिक बोझ कम होगा

इससे आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार के बच्चों पर आर्थिक बोझ कम होगा। उन्हें अभ्यास के लिए बार-बार कॉपी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्कूलों की ओर से दिए जाने वाले स्लेट से उनके अभ्यास का काम चल जाएगा।

शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

प्रयोग सफल रहा तो इसे आगे सभी स्कूलों में लागू कराने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी योजना की सफलता के लिए पूरी कोशिश करेंगे ताकि अगले दौर में यह जिले के सभी स्कूलों में लागू हो सके।

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मेरठ मंडल के पांच जिलों के 60 स्कूलों में नया प्रयोग करते हुए बच्चों को रोजाना के अभ्यास के लिए स्लेट दिया जाएगा। प्रयोग सफल रहा तो योजना को सभी स्कूलों में लागू कराने के लिए शासन को प्रस्ताव भी भेजा जाएगा।
- विनय कुमार गिल, सहायक निदेशक (बेसिक),मेरठ मंडल ।

मेरठ मंडल के पांच जिलों में बेसिक शिक्षा परिषद के 60 स्कूलों में शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

     खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments