logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

स्कूली बच्चों को 15 जुलाई से हर बुधवार मिलेगा दूध : खीर की जगह कोफ्ता चावल पकाकर देने से बची परिवर्तन लागत से की जाएगी दूध की व्यवस्था

स्कूली बच्चों को 15 जुलाई से हर बुधवार मिलेगा दूध : खीर की जगह कोफ्ता चावल पकाकर देने से बची परिवर्तन लागत से की जाएगी दूध की व्यवस्था

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों के बच्चों को मध्याह्न् भोजन योजना के तहत 15 जुलाई से हर हफ्ते बुधवार को भोजन के अलावा 200 मिलीलीटर उबला दूध दिया जाएगा। यदि बुधवार को सार्वजनिक अवकाश के कारण स्कूल बंद होगा तो बच्चों को अगले विद्यालय दिवस में दूध मुहैया कराया जाएगा। 

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पांच अगस्त को प्रदेश के किसी भी विद्यालय में जाकर बच्चों को दुग्ध वितरण की व्यवस्था की हकीकत जान सकते हैं।  बेसिक शिक्षा विभाग ने बुधवार को इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। बच्चों को बुधवार को 200 मिलीलीटर उबले दूध के साथ मिड-डे मील में कोफ्ता-चावल खाने को मिलेगा। इसके लिए मध्याह्न् भोजन योजना के मेन्यू में संशोधन कर दिया गया है। 

अब तक लागू व्यवस्था के तहत स्कूली बच्चों को बुधवार को मिड-डे मील में कढ़ी-चावल या खीर परोसी जाती थी। अब खीर नहीं बनेगी और खीर पकाने पर खर्च होने वाली परिवर्तन लागत को बचाकर उससे बच्चों को दूध सुलभ कराया जाएगा। दूध का इंतजाम स्थानीय स्तर पर किया जाएगा।  बच्चों को दूध उपलब्ध कराने का निर्देश मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दिया था। उनका कहना था कि इससे बच्चों को पोषण के लिए जरूरी प्रोटीन और काबरेहाइड्रेट मिल सकेगा।

  खबर साभार : दैनिकजागरण/अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments