logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

खेल-खेल में शिक्षा देने के लिए मुजफ्फरनगर में खुला यू0पी0 का पहला सरकारी प्ले स्कूल : शुरुआत खुद यहां के बीएसए ने अपनी मेहनत से की;अभिनव एनजीओ ने भी दिया अपना सहयोग

खेल-खेल में शिक्षा देने के लिए मुजफ्फरनगर में खुला यू0पी0 का पहला सरकारी प्ले स्कूल : शुरुआत खुद यहां के बीएसए ने अपनी मेहनत से की;अभिनव एनजीओ ने भी दिया अपना सहयोग

मुजफ्फर नगर। खेल-खेल में शिक्षा देने के मकसद से प्रदेश में पहला सरकारी प्ले स्कूल मुजफ्फरनगर से शुरू हो गया है। इसकी शुरुआत खुद यहां के बीएसए ने अपनी मेहनत से की है। इस स्कूल में हर सुविधा उपलब्ध रहेगी। यह स्कूल शहर के नामी-गिरामी स्कूलों से मुकाबला करने के लिए अब तैयार हो गया है।

उत्तर प्रदेश में आधार योजनाएं चलाकर सुर्खियां बंटोर चुके बेसिक शिक्षा अधिकारी कौस्तुभ कुमार सिंह ने अब परिषदीय विद्यालयों में प्ले स्कूल की योजनाओं को साकार कर दिया है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी कौस्तुभ कुमार सिंह बताते है कि पूर्वी पाठशाला में काफी तेजी के साथ प्ले स्कूल बनाने का काम चल रहा है। इसमें अभिनव एनजीओ की भी सहायता ली गई है। मेरठ से प्रशिक्षित शिक्षक इस स्कूल को अपनी सेवाएं देंगे और अन्य नवाचार देनेवाले शिक्षकों को भी यहां लगाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह उत्तर प्रदेश का बेसिक शिक्षा का पहला प्ले स्कूल है, जो उन्होंने खुद स्थानीय प्रयासों से शुरू कराया है। स्कूल की बिल्डिंग को भी प्ले स्कूल की भांति तैयार किया गया है। यहां के शौचालय भी आरामदायक और अत्याधुनिक होंगे। यहां बच्चों को फ्री में पढ़ाया जाएगा।

उन्होंने शिक्षकों से भी आह्वान किया कि वे शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ ही अपने बच्चों को भी सरकारी प्ले स्कूल व अन्य परिषदीय स्कूलों में पढ़ाएं।

उन्होंने बताया कि जिला परिषद मार्किट स्थित प्राथमिक स्कूल को भी नया भवन बनाकर नया लुक दिया जा रहा है। इसमे भी प्ले स्कूल संचालित किया जाएगा। इस तरह से उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर जनपद में सरकारी स्तर पर सबसे पहले दो प्ले स्कूल शुरू हो गए हैं |

Post a Comment

0 Comments