logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जुलाई में कराने के प्रस्ताव पर शासन के मुहर का इंतजार : लाखों विद्यार्थियों को आवेदन तारीख के घोषणा का है इंतजार-

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जुलाई में कराने  के प्रस्ताव पर शासन के मुहर का इंतजार : लाखों विद्यार्थियों को आवेदन तारीख के घोषणा का है इंतजार-

इलाहाबाद : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जुलाई में कराने की तैयारी पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को शासन के मुहर का इंतजार है। परीक्षा नियामक ने जून में ऑनलाइन आवेदन लेने के बाद जुलाई में परीक्षा कराने का प्रस्ताव शासन को भेजा था लेकिन एक महीने से यह अहम निर्णय लंबित है। इससे पहले परीक्षा नियामक के प्रस्ताव पर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) ने सर्वर पर लोड ज्यादा होने का हवाला देकर प्रक्रिया शुरू करने से इन्कार कर दिया था।

एनआइसी का कहना था कि सर्वर पर विभिन्न चरणों में संचालित शिक्षक भर्ती प्रक्रिया का दबाव है। इसमें मुख्य रूप से 72825, सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रकिया, 29334, गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया और 15000 सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शामिल है।

उधर,टीईटी परीक्षा में 11 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान परीक्षा नियामक कार्यालय को है। एनआइसी ने इतनी बड़ी संख्या में आवेदकों के दबाव को देखते हुए तत्काल आवेदन मांगने की प्रक्रिया शुरू करने से इन्कार कर दिया था। 

पहले टीईटी-2014 केलिए दिसम्बर में आनलाइन आवेदन मांगने और परीक्षा फरवरी-2015 में कराने की तैयारियां की गई थी। इसका प्रस्ताव भी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन को भेजा गया था लेकिन एनआइसी की वजह से मंजूरी नहीं मिली। अब नये सिरे से टीईटी कराने की तैयारियां शुरू हो गई है। अब कोशिश है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)- 2014 कराने को लेकर शासन से मंजूरी मिलने के बाद जुलाई में आवेदन लेकर अगस्त में टीईटी करा दी जाए।

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments