logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

राज्य अध्यापक पुरस्कार-2014 के लिए साक्षात्कार एक जून से : बेसिक शिक्षा निदेशालय निशातगंज में सुबह 10 बजे से होगा साक्षात्कार-

राज्य अध्यापक पुरस्कार-2014 के लिए साक्षात्कार एक जून से : बेसिक शिक्षा निदेशालय निशातगंज में सुबह 10 बजे से होगा साक्षात्कार-

लखनऊ (डीएनएन)। राष्ट्रीय एवं राज्य अध्यापक पुरस्कार-2014 के लिए आवेदन करने वाले माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों तथा शिक्षकों का साक्षात्कार एक जून से तीन जून तक निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय में होगा। आवेदन करने वाले प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों को चयन समिति के अध्यक्ष केसामने नौ बिंदुओं पर अपना प्रजेंटेंशन करना होगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा.अवध नरेश शर्मा ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को आदेश जारी कर दिए हैं।अभी तक राज्य अध्यापक पुरस्कार वाले शिक्षकों को राज्य सरकार की ओर से दो साल का सेवा विस्तार और चार हजार किलोमीटर प्रति वर्ष बस यात्रा की सुविधा दी जाती थी। लेकिन अब सेवा विस्तार बढ़ाकर तीन साल कर दिया गया है। यह लाभ इस वर्ष से चयनित शिक्षकों को मिल सकेगा।

इसी क्रम में राष्ट्रीय एवं राज्य अध्यापक पुरस्कार-2014 के लिए प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों का साक्षात्कार एक से तीन जून तक आयोजित किया जाएगा। जिसमें उन्हें समिति के अध्यक्ष के समक्ष नौ बिंदुओं पर पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण एवं साक्षात्कार देना होगा।

इन बिंदुओं पर देना होगा प्रस्तुतीकरण:-

एनसीएफ 2005 आईटीई एक्ट-2009, पिछले दो वर्षों का विद्यालय का शैक्षिक परिणाम। कैरिकुलम ट्रांसेक्शन की विधियां। शिक्षण अधिगम सामग्री का विकास। शिक्षण में नवाचार विधियों का प्रयोग (इनोवेटिव प्रैक्टिस)। विद्यार्थियों के लिए आंकलन की प्रक्रिया (सीसीई)। किसी पत्रिका में कोई लेख लिखा हो। सेवाकालीन प्रशिक्षण (इन सर्विस ट्रेनिंग) में भाग लिया हो। इनके अलावा शिक्षण की गुणवत्ता के सुधार के लिए किया गया कोई भी कार्य।

इस क्रम में होगा आवेदकों का साक्षात्कार:-

1-क्रमांक संख्या एक से 55 तक का साक्षात्कार एक जून को।
2-क्रमांक संख्या 56 से 110 तक का साक्षात्कार दो जून को।
3-क्रमांक संख्या 111 से 166 तक का साक्षात्कार तीन जून को

खबर साभार : डीएनए/हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments