logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

जांच (investigation) के घेरे में 1103 शिक्षा मित्र से समायोजित हुए शिक्षक : बीएसए (BSA)ने आयी शिकायतों के आधार पर दिये जांच के आदेश-

जांच (investigation) के घेरे में 1103 शिक्षा मित्र से समायोजित हुए शिक्षक : बीएसए (BSA)ने आयी शिकायतों के आधार पर दिये जांच के आदेश-

"बीएसए की मानें तो कई स्तर पर शिकायत दर्ज कराई गई है कि शिक्षामित्रों ने अपनी पहली तैनाती के समय ग्राम शिक्षा समिति के समय कुछ और शैक्षिक अभिलेख लगाये थे, जब समायोजन का समय आया, तो उन्होंने अभिलेख बदल दिये। इन लोगों ने दूसरे अभिलेख लगा दिये।"

गोंडा : शिक्षामित्र से समायोजित हुए सहायक अध्यापकों की मुश्किल बढ़नी शुरु हो गई है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो कई शिक्षामित्रों ने अपनी पहली नियुक्ति के समय कुछ अभिलेख लगाये थे, जब समायोजित होने की बारी आई तो उन्होंने कुछ अभिलेख लगा दिये। मामले की शिकायत आने के बाद अब शिक्षामित्र से समायोजित होने वाले सहायक अध्यापकों के अभिलेखों की जांच के आदेश दिये गये हैं। जिसमें पहली तैनाती के साथ ही समायोजन के समय लगाये गये अभिलेखों का परीक्षण किया जाना है। अगर इसमें भिन्नता पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की कार्रवाई की जायेगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. फतेह बहादुर ¨सह ने बताया कि पिछले दिनों 1103 शिक्षामित्रों को समायोजित करके सहायक अध्यापक बनाया गया है। बीएसए की मानें तो कई स्तर पर शिकायत दर्ज कराई गई है कि शिक्षामित्रों ने अपनी पहली तैनाती के समय ग्राम शिक्षा समिति के समय कुछ और शैक्षिक अभिलेख लगाये थे, जब समायोजन का समय आया, तो उन्होंने अभिलेख बदल दिये। इन लोगों ने दूसरे अभिलेख लगा दिये। बीएसए ने बताया कि इस तरह की आ रही शिकायतों को देखते हुए अब नये सिरे से जांच कराने का फैसला लिया गया है। जिसके तहत शिक्षामित्रों की पहली नियुक्ति के समय के अभिलेखों के साथ ही समायोजन के समय के अभिलेखों की पड़ताल कराई जानी है। संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को मामले की जांच के आदेश दिये गये हैं। बीएसए ने बताया कि अगर इसमें लापरवाही पाई जाती है, तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

           -:डायट प्राचार्य ने भेजा पत्र:-

- डायट प्राचार्य मनोहरलाल के मुताबिक जिले के अप्रशिक्षित एवं स्नातक शिक्षामित्रों को दूरस्थ शिक्षाविधि के बीटीसी प्रशिक्षण द्वितीय चरण के चतुर्थ सेमेस्टर के अवशेष, अनुत्तीर्ण प्रशिक्षुओं की परीक्षा के आंतरिक मूल्यांकन का अंक भेजा गया था। बावजूद इसके अंकपत्र में आंतरिक मूल्यांकन का अंक अधूरा है। इस पर प्राचार्य ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को पत्र भेजा है। जिसमें अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

                -:सौंपा ज्ञापन:-

- उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अशोक ¨सह व जिला मंत्री विनय तिवारी ने बीएसए को ज्ञापन सौंपा है। जिसमें शिक्षकों को परिवार नियोजन भत्ता, अवकाश तालिका का मुद्रण, मेडिकल अवकाश की स्वीकृति, सर्विस बुक बनाने के लिए ब्लाकवार कैंप लगाने, प्रशिक्षु शिक्षकों को मानदेय देने की मांग की गई है। शिक्षक संघ ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही समस्याओं पर कार्रवाई नहीं की गई तो आंदोलन किया जायेगा।

           -:मानदेय की मांग:-

-उप्र प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के मीडिया प्रभारी अवधेश मणि मिश्र ने बीएसए को शिकायती पत्र दिया। जिसमें कहा गया है कि खंड शिक्षा अधिकारी स्तर पर उपस्थिति प्रपत्र बीएसए कार्यालय में न जमा करने के कारण मानदेय का भुगतान नहीं हो पा रहा है। जिससे समस्या कम होने के बजाय बढ़ती जा रही है।

          खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments