logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

समाजवादी पेंशन को शिक्षा, साक्षारता और स्वास्थ्य से जोड़ेंगे लाभार्थी : खबर के साथ शासन का आदेश भी यहीं देखें-

पेंशन को शिक्षा,साक्षरता और स्वास्थ्य से जोड़ेंगे लाभार्थी : खबर के साथ शासन का आदेश भी यहीं देखें-

जासं, इलाहाबाद : समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों को शिक्षा, साक्षरता और स्वास्थ्य संबंधी शर्तो को स्वीकार करना होगा। परिवार के आयु वर्ग के बच्चों को अनिवार्य रूप से विद्यालय में नामांकन कराना होगा। यह जानकारी जिलाधिकारी भवनाथ सिंह ने दी। श्री सिंह गुरुवार को संगम सभागार में समाजवादी पेंशन योजना की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे।

डीएम ने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना देश की पहली कंडीशनल कैश ट्रांसफर योजना है। कहा कि पेंशन प्राप्त होने के पश्चात लाभान्वित परिवार में 15 वर्ष से अधिक उम्र के प्रत्येक सदस्य जो साक्षर नहीं है को साक्षर बनने के लिए साक्षरता मिशन के कार्यक्रम में नियमित रूप से सम्मिलित होना पड़ेगा। छोटे बच्चों को कम से कम एक बार स्कूल में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य परीक्षण में शामिल होना होगा।

लाभान्वित परिवार में गर्भवती महिला का संस्थागत प्रसव कराना आवश्यक होगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आदेश दिया कि पेंशन योजना के लाभान्वित परिवार के पांच वर्ष तक के बच्चों को नियमित टीकाकरण एवं गर्भवती महिलाओं का संस्थागत प्रसव विषयक शर्तो के अनुश्रवण के लिए साफ्टवेयर के मास्टर डाटा बेस में सभी एएनएम का नाम व कार्यक्षेत्र की सूचना 25 फरवरी तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। योजना में चयनित परिवार में जच्चा बच्चा स्वास्थ्य कार्ड अनिवार्य रूप से बनाना होगा। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी अलख निरंजन मिश्र को लक्ष्य के सापेक्ष बचे हुए लाभार्थियों की फोटो एवं खातों को उपलब्ध कराने के लिए नगर आयुक्त एवं बीडीओ को पत्राचार करके आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

         खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments