logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएसए से खाली पदों का मांगा ब्यौरा : 92 हजार शिक्षा मित्रों को समायोजित करने की प्रक्रिया तय;नगर क्षेत्र के शिक्षा मित्र वहीं पर बनेंगे शिक्षक-

बीएसए से खाली पदों का मांगा ब्यौरा : 92 हजार शिक्षा मित्रों को समायोजित करने की प्रक्रिया तय;नगर क्षेत्र के शिक्षा मित्र वहीं पर बनेंगे शिक्षक-

१-बीएसए से खाली पदों का मांगा ब्यौरा

२-92,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित करने की प्रक्रिया तय

३-राज्य सरकार शिक्षकों की नियुक्ति में बदलेगी तैनाती नियमावली

४-शिक्षा मित्रों के कोटे के खाली रहने वाले पदों को सामान्य वर्ग से भरा जाएगा

लखनऊ। बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले दूसरे चरण के करीब 92,000 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने की प्रक्रिया तय कर ली गई है। नगर क्षेत्र के शिक्षा मित्रों को वहीं के स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर समायोजित किया जाएगा। शासन स्तर पर हुई उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है। इसके लिए नगर क्षेत्र के स्कूलों में रिक्त पदों का ब्यौरा बेसिक शिक्षा अधिकारियों से मांगा गया है। साथ ही सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को निर्देश दिया गया है कि वे यथाशीघ्र शिक्षा मित्रों के समायोजन संबंधी संशोधित कार्यक्रम शासन को उपलब्ध करा दें।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों का सहयोग करने के लिए शिक्षा मित्रों को रखा गया। शिक्षा का अधिकार लागू होने के बाद परिषदीय स्कूलों में कार्यरत इन शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण देकर सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने का निर्णय किया गया। पहले चरण में 58,826 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया जा चुका है। दूसरे चरण में करीब 92,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित करना है।

सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में विगत दिनों हुई बैठक में दूसरे चरण के शिक्षा मित्रों को समायोजित करने पर विचार-विमर्श किया गया। इसमें तय किया गया कि नगर क्षेत्र के स्कूलों में कार्यरत शिक्षा मित्रों को वहीं पर समायोजित किया जाए, लेकिन इससे पहले जनशक्ति का निर्धारण कर लिया जाए। मसलन मानक के अनुरूप छात्र संख्या के आधार पर शिक्षक हैं या नहीं। इसके आधार पर बीएसए सूचना उपलब्ध कराएंगे।

बदलेगी तैनाती नियमावली:-

राज्य सरकार शिक्षकों की तैनाती प्रक्रिया बदलने जा रही है। पहली तैनाती पर ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में रहने की अनिवार्यता को समाप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद सहायक अध्यापक तैनाती नियमावली में संशोधन किया जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा निदेशालय से प्रस्ताव मांगा गया है। साथ ही कहा गया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत परिषदीय स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर जनशक्ति निर्धारित करते हुए तैनाती की व्यवस्था की जाए।

खाली पद भरे जाएंगे सामान्य से:-

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि शिक्षा मित्रों के कोटे के खाली रहने वाले पदों को सामान्य वर्ग से भरा जाएगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी यह देख लें कि कोई शिक्षा मित्र शेष न बचा हो। इसकी जानकारी एससीईआरटी को भी उपलब्ध कराई जाए। उधर, बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों से प्रशिक्षु शिक्षक के भरे गए पदों के बारे में जानकारी तत्काल मांगी है।

        खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments