logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

115 प्रशिक्षु शिक्षकों को मिला नियुक्तिपत्र : एससीईआरटी करेगी जांच-

115 प्रशिक्षु शिक्षकों को मिला नियुक्तिपत्र : एससीईआरटी करेगी जांच-

महराजगंज। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में तैनाती के लिए दूसरे दिन बृहस्पतिवार को डायट पर गहमागहमी के बीच 115 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। धीमी गति से कार्य होने पर गुस्साए प्रशिक्षु शिक्षकों ने मनमानी करने का आरोप लगाया।

पहले दिन 589, दूसरे दिन 115, तीसरे दिन 29 लोगों ने अपने मूल अभिलेख और छायाप्रति जमा किया। बृहस्पतिवार को 31 अभ्यर्थियों ने अपने प्रमाण पत्र जमा किए। 21 को 589 प्रशिक्षुओं को नियुक्ति पत्र दिया गया। 22 जनवरी को भी डायट पर अभ्यर्थियों की भीड़ लगी रही। सुबह करीब पौने 11 बजे से नियुक्ति पत्र वितरण का कार्य शुरू हुआ। दोपहर करीब 12 बजे तक नियुक्ति पत्र बांटने का कार्य ठीक रहा लेकिन उसके बाद गति धीमी हो गई।

आधा-आधा घंटे बाद नियुक्ति पत्र वितरित किया जाता रहा। करीब ढाई बजे तक काउंटर सुना हो गया। इससे गुस्साए लोगाें ने बीएसए पर मनमानी करने का आरोप लगाया।
देर शाम तक 115 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए गए। बीएसए रमाकांत, लिपिक मनीष सिंह, महेंद्र प्रसाद, सोहन पटेल, राममिलन, राममूर्ति आदि मौजूद रहे।

29 को जारी होगी एक और सूची-

महराजगंज। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयाें में नियुक्ति के लिए मूल अभिलेख जमा करने के बाद भी सूची में नाम नहीं आने पर नियुक्ति के लिए 29 को सूची जारी की जाएगी। जौनपुर की नीलिमा श्रीवास्तव, अर्चना त्यागी, रूद्रप्रताप, सारिका रस्तोगी, मोनिका सिंह, अरुण कुमार समेत कई लोगाें की काउंसिलिंग के बाद कट ऑफ मेरिट में आने के बाद भी सूची में नाम नहीं है। डायट प्राचार्य अशोक कुमार चौरसिया ने बताया कि इन अभ्यर्थियों का नाम फीडिंग में छूट गया होगा। इसकी सूचना डीएम को दे दी गई है। ऐसे लोगों के चयन के लिए समिति से अनुमोदन कराकर उनकी सूची जारी की जाएगी। सूची जारी करने के बाद उनकी नियुक्ति संभव हो सकेगी।

एससीईआरटी करेगी जांच-

महराजगंज। प्रशिक्षु शिक्षकों का जिला स्तर पर भले ही नियुक्ति हो गई हो लेकिन उन्हें राज्य शैक्षिक शिक्षा एवं अनुसंधान (एससीईआरटी) की एनआईसी की जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा। गलत तथ्य पाए जाने पर नौकरी से हटा दिया जाएगा। प्रशिक्षु शिक्षक पद पर नियुक्त किए जाने से पहले अभ्यर्थियों के मूल अभिलेखों की जांच की जाती है। आवेदन पत्र में दर्शाए गए विवरण के अनुसार अभिलेखों का मिलान किया जाता है तभी नियुक्ति पत्र जारी किया जाता है। चयनित प्रशिक्षु शिक्षकों के शैक्षिक विवरण, जाति प्रमाण पत्र आदि अभिलेखाें की जांच एससीईआरटी भी करेगी। डायट प्राचार्य ने बताया कि जिले स्तर पर कोई गड़बड़ी नहीं हो सके इसके लिए एससीईआरटी की ओर से जांच कराने का प्राविधान किया गया है। इसमें गलत सूचना, गलत प्रमाण पत्र लगाने पर चयनित शिक्षकों को शिक्षक पद से हटाया जाएगा।

             खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments