logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

मिड-डे-मील की तर्ज पर तैयार हो रहा शासन स्तर पर सॉफ्टवेयर : शिक्षकों की अब ऑनलाइन अटेंडेंस :अगले शैक्षिक सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा-

मिड-डे-मील की तर्ज पर तैयार हो रहा शासन स्तर पर सॉफ्टवेयर : शिक्षकों की अब ऑनलाइन अटेंडेंस :अगले शैक्षिक सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा-

१-उपस्थिति की गलत सूचना देने पर कार्रवाई होगी

२-अगले शैक्षिक सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा

महराजगंज। परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक अब बिना अवकाश के विद्यालयों से गायब नहीं रह पाएंगे। मिड-डे-मील की तर्ज पर अब अध्यापकों का प्रतिदिन ऑनलाइन अटेंडेंस लिया जाएगा।

उपस्थिति की गलत सूचना देने पर संबंधित अध्यापक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में शासन स्तर पर सॉफ्टवेयर तैयार करने की तैयारी चल रही है। उम्मीद की जा रही है कि अगले शैक्षिक सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा। परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के अधिकांश अध्यापक बिना अवकाश लिए विद्यालयों से गायब रहते हैं। कई अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर पर हस्ताक्षर बनाकर विद्यालय से चले जाते हैं। खंड शिक्षा अधिकारियों की मिलीभगत से अध्यापक कई दिनों तक विद्यालय पर पढ़ाने भी नहीं जाते।

जिससे परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा का स्तर लगातार गिर रहा है। बीते दिन लखनऊ में बेसिक शिक्षा विभाग के शासन स्तर के अधिकारियों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों की हुई बैठक में शिक्षकों की मनमानी पर लगाने पर चर्चा हुई। इसमें यह तय हुआ कि शिक्षकों की आनलाइन अटेंडेंस लिया जाए।

इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रमाकांत ने बताया कि मिड-डे-मील की तर्ज पर शिक्षकाें का अटेंडेंस लिया जाएगा। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने पर विचार हुआ। इसके तहत सभी शिक्षकों का मोबाइल नंबर लिया जाएगा और उसे सॉफ्टवेयर पर डाला जाएगा। प्रतिदिन लखनऊ कार्यालय से शिक्षक के मोबाइल पर उनकी उपस्थिति के बारे में पूछा जाएगा।

शिक्षक को बताना होगा कि वह उस समय कहां हैं। इससे शिक्षक की उपस्थिति पता चल जाएगी। ऑनलाइन अटेंडेंस के बाद विद्यालयों की जांच की जाएगी। इसमें यदि शिक्षक ने गलत सूचना दी होगी तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसे अगले सत्र से लागू किया जा सकता है।

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments