logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

1अप्रैल बाद रिटायर होने वाले शिक्षकों को भी सत्र लाभ : शैक्षिक सत्र बदलने से मिलेगा फायदा-

1अप्रैल बाद रिटायर होने वाले शिक्षकों को भी सत्र लाभ : शैक्षिक सत्र बदलने से मिलेगा फायदा

१-जल्द जारी हो सकता है संशोधन आदेश

२-यूपी बोर्ड का सत्र पहले 1 जुलाई से शुरू होता था, इसलिए 2 जुलाई के बाद बीच सत्र मानते हुए रिटायर होने वालों को स्वत: एक सत्र का सेवा विस्तार देते हुए 30 जून को रिटायर किया जाता
रहा

लखनऊ। यूपी बोर्ड के स्कूलों का शैक्षिक सत्र बदलने का फायदा छात्रों ही नहीं बल्कि हजारों शिक्षकों को भी मिलेगा। नया शैक्षिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू होने की व्यवस्था लागू होने के बाद अब अप्रैल के बाद रिटायर होने वाले शिक्षकों को एक शैक्षिक सत्र का लाभ मिलने की पूरी उम्मीद है। यानी ऐसे शिक्षकों को पूरे एक साल का स्वत: सेवा विस्तार मिल सकता है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में मंथन चल रहा है और जल्द ही शासनादेश जारी होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अधिनियम की धारा 16 के विनियम 21 के मुताबिक आचार्य, प्रधानाध्यापक व अध्यापक के रिटायरमेंट की आयु 60 वर्ष है। इनमें से यदि किसी के रिटायरमेंट की आयु मध्य सत्र की तिथि में पड़ती है तो उसे उस स्थिति में स्वत: एक सत्र का सेवा विस्तार दे दिया जाएगा। यदि कोई आचार्य, प्रधानाध्यापक व अध्यापक सेवा विस्तार न लेकर निर्धारित तिथि पर ही रिटायर होना चाहता है, तो दो माह पहले इसके लिए उसे लिखित सूचना देनी होगी। यूपी बोर्ड का सत्र पहले 1 जुलाई से शुरू होता था, इसलिए 2 जुलाई के बाद बीच सत्र मानते हुए रिटायर होने वालों को स्वत: एक सत्र का सेवा विस्तार देते हुए 30 जून को रिटायर किया जाता था।

राज्य सरकार ने यूपी बोर्ड का सत्र बदल दिया है। नया सत्र अब 1 अप्रैल से शुरू होगा। इसलिए अधिनियम में दी गई व्यवस्था के मुताबिक अब 1 अप्रैल के बाद रिटायर होने वालों को सत्र के बीच का माना जाना चाहिए। ऐसी स्थिति में अब ऐसे शिक्षकों को पूरे एक सत्र का सेवा विस्तार मिलना चाहिए क्योंकि जब सत्र 1 जुलाई से शुरू होता था तब इन्हें एक सत्र के विस्तार का लाभ नहीं मिल पाता था। इसलिए नए शैक्षिक सत्र शुरू होने की जो व्यवस्था लागू की गई है, वह शिक्षकों के लिए फायदेमंद साबित होना तय है।

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments