logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

दो अक्टूबर को छुट्टी नहीं, सफाई मुहिम से जुड़ेंगे सरकारी कर्मचारी-

दो अक्टूबर को छुट्टी नहीं, सफाई मुहिम से जुड़ेंगे सरकारी कर्मचारी-

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छ भारत' अभियान के तहत सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों से कहा गया है कि वे दो अक्टूबर को सफाई संकल्प में हिस्सा लेने के लिए अपने कार्यालयों में मौजूद रहें।

दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर केंद्रीय कार्यालयों में राष्ट्रीय अवकाश रहता है। कैबिनेट सचिव अजीत सेठ द्वारा केंद्र सरकार के सभी सचिवों को जारी किए निर्देश में कहा गया है कि दो अक्टूबर को कर्मचारियों को सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक समारोहों और कार्यक्रमों में 'स्वच्छता शपथ' दिलाई जाएगी।

सेठ ने कहा, 'प्रत्येक मंत्रालय को इस राष्ट्रीय प्रयत्न में भाग लेना चाहिए। उचित तरीके से सफाई और जागरुकता मुहिम का बीड़ा उठाया जाना चाहिए।' निर्देश में कहा गया है कि सभी सरकारी और सार्वजनिक कार्यालयों में सफाई अभियान वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री दो अक्टूबर को देश को स्वच्छ करने के उद्देश्य से एक जनांदोलन 'स्वच्छ भारत अभियान' की शुरुआत करेंगे।

इस दिन से सरकारी कार्यालयों को अव्यवस्था, कचरा और पुरानी व अवांछित चीजों से छुटकारा दिलाने के लिए भी एक सप्ताह का अभियान शुरू किया जाएगा। मोदी ने लाल किले से 15 अगस्त को स्वच्छता अभियान शुरू करने की घोषणा की थी।

    खबर साभार :दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments