logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अधिक पद वाले जिलों में काउंसलिंग की मारामारी : शिक्षक भर्ती-

अधिक पद वाले जिलों में काउंसलिंग की मारामारी-

१-72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती को काउंसलिंग शुरू

२-सीतापुर, लखीमपुर व गोंडा में पहुंचे सर्वाधिक अभ्यर्थी

३-सरपल्स शिक्षक कर्मियों पर नये सिरे से मंथन

४- पहले चरण में काउंसलिंग कराने वाले अभ्यर्थी पेसोपेश में

लखनऊ(ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग शुरू हो गई है। मंगलवार को महिला कला सामान्य वर्ग के लिए काउंसलिंग हुई। सबसे अधिक भीड़ सर्वाधिक पद वाले जिलों सीतापुर, लखीमपुर व गोंडा में रही। काउंसलिंग में दस गुना अभ्यर्थियों को बुलाने से इन जिलों में पद से अधिक अभ्यर्थी पहुंच गए। इस नाते लोगों को परेशानी हुई। हालांकि, एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम का स्पष्ट निर्देश है कि डायट पर काउंसलिंग के लिए अधिक भीड़ होने पर उसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को अगली तिथि पर डायट प्राचार्य बुला सकते हैं।

दूसरी काउंसलिंग 30 सितंबर तक होनी है। सीतापुर व लखीमपुर में सर्वाधिक पद 6000-6000 है। गोंडा में 4000, बहराइच व कुशीनगर में 3600-3600, हरदोई में 3000, शाहजहांपुर में 2800 तथा आजमगढ़ व महाराजगंज में 2500-2500 पद हैं। भर्ती में अभ्यर्थी मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहते। इसलिए कई जिलों में नाम आने के बाद भी कम पद वाले जिलों में न जाकर सर्वाधिक पद वाले जिलों में काउंसलिंग को जा रहे हैं।

पहले चरण वाले पेसोपेश में -

पहले चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया 31 अगस्त को समाप्त हो चुकी है। मेरिट में आने वालों की काउंसलिंग के बाद उनके मूल प्रमाणपत्र जमा कराए जा चुके हैं। दूसरी काउंसलिंग में उनका नाम हटा दिया गया है। ऐसे अभ्यर्थी डायटों पर यह पता करने आ रहे हैं कि उनका चयन हो गया है या नहीं।

सरप्लस शिक्षकों-कर्मियों पर नए सिरे से मंथन

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सहायता प्राप्त स्कूलों के सरप्लस शिक्षकों और कर्मचारियों पर नए सिरे से मंथन शुरू हो गया है। इसके लिए जिलेवार अधिकारियों को वस्तु स्थिति के साथ बुलाया जा रहा है। बलिया और सीतापुर के कुछ इंटर कॉलेजों के मामलों की सुनवाई करते हुए इसे निस्तारित करने का निर्देश दिया गया है। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा मनोज कुमार सिंह कहते हैं कि जनशक्ति निर्धारण के नाम पर सरप्लस शिक्षक व कर्मियों के बारे में जिलेवार ब्यौरे के आधार पर सुनवाई की जा रही है। नियमानुसार रखे गए कर्मियों के समायोजन पर विचार हो रहा है।

     खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments