logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

कर्मचारियों से सीधे संवाद की तैयारी में भविष्य निधि संगठन

कर्मचारियों से सीधे संवाद की तैयारी में भविष्य निधि संगठन

• नियोक्ताओं के माध्यम से नहीं बल्कि सीधे प्रत्येक भविष्य निधि खाताधारक से जुड़ना चाहता है ईपीएफओ

नई दिल्ली। तकनीक के बेहतर इस्तेमाल से पीएफ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) खुद में बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है, ताकि आने वाले दिनों में नियोक्ता के जरिए नहीं बल्कि भविष्य निधि खाताधारक से सीधा संपर्क साधा जा सके। हालांकि इसके लिए संगठन को कई योजनाओं में बदलाव करने होंगे। वहीं तकनीकी जानकारी नहीं रखने वाले पीएफ खाताधारकों के लिए भी सुविधा का नया माध्यम तलाशना होगा।

माना जा रहा है कि ईपीएफओ अलगे एक साल में सभी पीएफ खाताधारकों से सीधे संपर्क का रास्ता तैयार कर लेगा। इस दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए संगठन ने यूनीवर्सल एकाउंट नंबर(यूएएन) को अगले माह पेश करने का निर्णय लिया है। यानी प्रत्येक कर्मचारी के पास अब एक ऐसा नंबर मौजूद होगा जिसका इस्तेमाल कर वह घर बैठे पूरे सेवाकाल में अलग-अलग संस्थाओं में की गई नौकरी की अवधि, स्थान, पीएफ नंबर, पीएफ राशि और खाते के मासिक विवरण की जानकारी हासिल कर सकेगा। सेवानिवृत्ति के बाद अलग-अलग संस्थाओं से पीएफ ब्यौरा हासिल करने की जरूरत नहीं होगी। इससे काफी कम समय में पीएफ निकासी संभव हो सकेगी।

श्रम मंत्रालय के मुताबिक 16 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएएन को आधिकारिक रूप से लांच कर सकते हैं। ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर किसी पीएफ खाताधारक ने जनवरी-जून 2014 के बीच खाता बंद नहीं कराया है या फिर उसका अंशदान रुका नहीं है तो ऐसे ज्यादातर लाभार्थियों का यूएएन जारी किया जा चुका है।

खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments