logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

गणित-विज्ञान शिक्षक के दूसरे कटऑफ से उड़े होश-

गणित-विज्ञान शिक्षक के दूसरे कटऑफ से उड़े होश-

१-जिलेवार जारी मेरिट में कोई विशेष बदलाव नहीं

२-युवाओं को नौकरी की राह नहीं लग रही आसान

लखनऊ (ब्यूरो)। गाजियाबाद सामान्य विज्ञान 76.03, गणित 75.22, इलाहाबाद सामान्य विज्ञान 72.95, गणित 71.06 व संभल सामान्य विज्ञान 70.00, गणित 68.96 फीसदी अंक वाले अभ्यर्थी सहायक अध्यापक के लिए पात्र माने गए हैं। दूसरी काउंसलिंग के लिए रविवार को जारी कटऑफ देखकर युवाओं के होश उड़ गए हैं। इस कटऑफ के आधार पर दूसरी काउंसलिंग 23 व 24 जुलाई को होगी। इस बार सभी वर्गों में पांच गुना अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है। 

जिलेवार जारी कटऑफ से गणित व विज्ञान शिक्षक बनने की राह आसान नहीं दिख रही है। शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वालों को यह उम्मीद थी कि दूसरी मेरिट में कम से कम चार से पांच अंक मेरिट गिरेगी और चयन में मौका मिल जाएगा, लेकिन मेरिट देखकर उन्हें झटका लगा है।

प्रदेश में पहली बार उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक पद पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए। इसके लिए जूनियर हाईस्कूल की टीईटी पास बीएड वालों को पात्र माना गया। शिक्षक भर्ती के लिए जिलेवार आवेदन लिए गए। राज्य सरकार ने आवेदन किसी भी जिले में करने की छूट दी थी। ऐसे में एक-एक युवक ने कई-कई जिलों में आवेदन किए। आवेदनों की संख्या अधिक होने से मेरिट का ग्राफ भी काफी ऊपर पहुंच गया।

जिलेवार पहला कटऑफ जारी हुआ तो उसकी मेरिट काफी अधिक गई। यही वजह रही कि पहले कटऑफ के बाद मात्र 8500 अभ्यर्थियों ने ही काउंसलिंग कराई और शेष सीटें रिक्त रह गईं। इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को प्रस्ताव भेजकर दूसरी काउंसलिंग की अनुमति मांगी। दूसरी काउंसलिंग के लिए रविवार को दुबारा जारी कटऑफ में मेरिट इतनी अधिक गई है कि युवाओं को तगड़ा झटका लगा है।

साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments