logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

29,334 शिक्षकों की भर्ती का मामला : शासनादेश सोमवार को जारी करने की तैयारी -

29,334 शिक्षकों की भर्ती का मामला : शासनादेश सोमवार को जारी करने की तैयारी
१-उच्च प्राईमरी स्कूलो में २९,३३४ शिक्षकों की होनी है भर्ती
२-न्याय विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग को कहा हाईकोर्ट के निर्देशानुसार करें भर्ती
३-५८,८२६ शिक्षामित्रों के समायोजन का शासनादेश हो चुका है जारी
४-शिक्षामित्रों के समायोजन की प्रक्रिया ३० जून से शुरू होकर ३१जुलाई तक कर ली जायेगी पूरी
५-७२,८२५ शिक्षकों की भी प्राइमरी स्कूलों में हो रही है भर्ती
६-लोकसभा चुनावों में करारी हरार के बाद सपा सरकार चाहती है अभियान चलाकर शिक्षकों की भर्ती हो पूरी
लखनऊ। उच्च प्राइमरी स्कूलों में 29,334 गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती का शासनादेश सोमवार को जारी करने की तैयारी है। 10 जुलाई तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। परिषदीय स्कूलों से लेकर इंटर कॉलेजों तक के लिए 1,69,055 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी।
उच्च प्राइमरी स्कूलों में 29,334 गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती शैक्षिक मेरिट पर करने पर सहमति बन गई है। न्याय विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग को हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक भर्ती करने की राय दी है। बेसिक शिक्षा विभाग सोमवार को इस संबंध में शासनादेश जारी करने की तैयारी में है। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 शिक्षकों की भर्ती और 58,826 शिक्षा मित्रों के समायोजन का शासनादेश जारी कर दिया गया है। शिक्षा मित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित करने की प्रक्रिया 30 जून से शुरू करके 31 जुलाई को पूरी कर ली जाएगी। वहीं वित्त विभाग ने राजकीय माध्यमिक स्कूलों में 6,645 सहायक शिक्षकों की भर्ती की अनुमति दे दी है। इसी तरह वर्ष 2012 में राजकीय इंटर कॉलेजों में शुरू की गई राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता संवर्ग के 1,425 शिक्षकों की भर्ती का परिणाम एक हफ्ते में जारी कर दिया जाएगा।
साढे़ तीन साल से चल रही 3,09,424 पदों को भरने की कवायद
गौरतलब है कि प्रदेश में मौजूदा समय प्राथमिक से लेकर इंटर कॉलेज तक 3,09,424 शिक्षकों के पद खाली हैं। प्रदेश में इन रिक्त पदों को भरने की कवायद पिछले करीब साढ़े तीन सालों से चल रही है, लेकिन इन पर भर्ती प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद सपा सरकार चाहती है कि शिक्षकों के रिक्त पद अभियान चलाकर भर दिए जाएं।

     साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments