logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL : सितम्बर से देशभर में खोले जा सकते हैं स्कूल, 15 अगस्त के बाद कभी भी हो सकता है एलान

SCHOOL : सितम्बर से देशभर में खोले जा सकते हैं स्कूल, 15 अगस्त के बाद कभी भी हो सकता है एलान

15 अगस्त के बाद कभी भी एंड, सेफ्टी गाइडलाझ का पालन होगा जरूरी, 10वीं और 12वीं के बच्चों को पहले बुलाया जाएगा।

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के चलते मार्च से बंद पड़े स्कूलों को सितंबर से खोला जा सकता है। अभी जो प्रस्तावित योजना है, उनमें दसवीं और बारहवीं के बच्चों को पहले बुलाया जाएगा। जिन्हें रोटेशन के अनुसार हफ्ते में दो से तीन दिन ही स्कूल आना होगा। जैसे-जैसे संक्रमण की स्थिति सामान्य होगी, वैसे-वैसे बाकी कक्षाओं के छात्रों को भी बुलाने का फैसला लिया जाएगा। स्कूलों को खोलने का यह एलान 15 अगस्त के बाद हो सकता है। 

वैसे भी जिस तरीके से सुरक्षा मानकों के तहत सार्वजनिक बसों का संचालन, बाजार, मंदिर को आम लोगों के लिए खोला गया है उसमें स्कूलों को खोलने को लेकर भी दबाव बढ़ने लगा है। इसे लेकर निजी स्कूल सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। इनका मानना है कि बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं कराई जा सकती। खासकर ऐसे बच्चे जिनकी बोर्ड की परीक्षाएं अगले कुछ महीनों के बाद होने वाली हैं। 

ऐसे में उन्हें बगैर क्लास रूम और लैब तक लाए उनकी पढ़ाई अधूरी ही रहेगी। इसके साथ ही सारे बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई तक पहुंच भी नहीं है। मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक मौजूदा समय में जब सब कुछ खुल गया है तो स्कूलों को भी सेफ्टी गाइडलाइन के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें कोई परहेज नहीं है। इसे लेकर स्कूलों की जवाबदेही भी तय की जाए ताकि कोई भी सेफ्टी गाइडलाइन का उल्लंघन न कर सके। स्कूलों के लिए यह सेफ्टी गाइडलाइन एनसीईआरटी ने तैयार की है। इसमें बच्चों के बीच की दूरी दो गज रखने, मास्क लगाने, हाथ को साबुन से साफ रखने, क्लास को हर दिन सैनिटाइज करने, असेंबली आयोजित नहीं करने, हाथ धुले बगैर बच्चों को कुछ भी नहीं खाने को लेकर जागरूक करने आदि पर सुझाव दिए गए हैं।


Post a Comment

0 Comments