logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

CIRCULAR, TELIVISION : दूरदर्शन पर 'स्वयंप्रभा' चैनल के माध्यम से कक्षा 10 एवं 12 के कक्षा शिक्षण के प्रसारण के संबंध में आदेश जारी

TELIVISION : दूरदर्शन पर 'स्वयंप्रभा' चैनल के माध्यम से कक्षा 10 एवं 12 के कक्षा शिक्षण के प्रसारण के संबंध में आदेश जारी

यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की कॉपियां 5 मई से जांची जाएंगी। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई से करवाने की तैयारी है। विवि की परीक्षाएं भी 3 मई के बाद 15 दिनों का वक्त देकर शुरू करवाई जाएंगी। वहीं शुक्रवार से माध्यमिक शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर सुबह व शाम को कक्षाएं लगेंगी।  

डा शर्मा ने कहा कि 3 मई को लॉकडाउन खत्म हो रहा है। इसके बाद हम विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में 15 दिनों का वक्त विद्यार्थियों को देते हुए परीक्षाएं करवाएंगे। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग दूरदर्शन के ‘स्वयंप्रभा चैनल’ से  कक्षा 10 व 12 के विद्यार्थियों को नियमित रूप से पढ़ाएगा। ज्यादातर स्कूलों में भी विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। लेकिन हम सभी बच्चों को ध्यान में रखते हुए दूरदर्शन पर कक्षाएं शुरू कर रहे हैं।  कक्षा 10 व 12 के विद्यार्थियों के लिए 2-2 पाठों (30-30 मिनट का एक पीरियड) को पढ़ाया जाएगा। इसमें विभिन्न विषयों के शिक्षकों द्वारा सरल भाषा में वीडियो तैयार किया गया है जिससे छात्र-छात्राओं को विषयों को समझने में आसानी होगी।विभाग ने हेल्पलाइन नंबर व ईमेल भी जारी किया है। इस पर छात्र-छात्राएं व अभिभावक अपनी जिज्ञासाओं को भेजकर हल प्राप्त कर सकेंगे व अपने सुझाव भी दे सकेंगे।


यूपी बोर्ड में पंजीकृत थे 56 लाख से ज्यादा बच्चे : 

बता दें कि इस बार 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत 56 से ज्यादा छात्र-छात्रा पंजीकृत थे। 4.5 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। करीब 3.5 करोड़ कॉपियां जांची जानी है। छात्रों को रिजल्ट का इंतजार था। लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण कॉपियां जांचने का काम रूक गया। अब गुरुवार को प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बताया कि कॉपियां 05 मई से जांची जाएंगी। 

लाइव हिन्दुस्तान पर भी देख सकते हैँ रिजल्ट : 

UP Board 12th result 2020 यूपी बोर्ड 12वीं (इंटरमीडिएट) के छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। छात्रों की सहूलियत के लिए लाइव हिन्दुस्तान वेबसाइट www.livehindustan.com भी रिजल्ट उपलब्ध करवा रही है। रिजल्ट आने पर स्टूडेंट्स livehindustan.com पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। अगर आप चाहते हैं कि रिजल्ट आते ही आपके मोबाइल पर SMS या अलर्ट आए तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments