logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SCHOOL, NCERT : स्कूलों में भी लागू होगा छ फीट दूरी का सुरक्षा फार्मूला, बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए एनसीईआरटी सेफ्टी गाइड लाइन को अंतिम रूप देने में जुटा

SCHOOL, NCERT : स्कूलों में भी लागू होगा छ फीट दूरी का सुरक्षा फार्मूला, बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए एनसीईआरटी सेफ्टी गाइड लाइन को अंतिम रूप देने में जुटा


नई दिल्ली : कोरोना के खतरे को देखते हुए स्कूल अभी भले ही बंद है, लेकिन गर्मी की छुट्टियों के बाद जैसे ही वह खुलेंगे, तो वहां भी कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम दिखेंगे। फिलहाल इसके तहत जो अहम उपाय देखने को मिलेंगे, उनमें दो गज दूरी का फार्मूला भी होगा। जिसके तहत क्लास में एक बेंच से दूसरी बेंच के बीच की दूरी कम से कम दो गज की यानि छह फीट रखनी जरूरी होगी। इसके साथ ही लैब और लाइब्रेरी जैसी जगहों में एक बार में सिर्फ दस बच्चों को जाने की इजाजत होगी।


 स्कूलों को कोरोना संकट से बचाने के लिए फिलहाल मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर एनसीईआरटी सेफ्टी गाइड लाइन को अंतिम रूप देने में जुटा है। इसके ( साथ ही क्लास रूप में अब एक बैच पर एक ही बच्चे को बैठने की इजाजत मिलेगी। सीटों की अदला बदली नहीं हो सकेगी। सूत्रों के मुताबिक स्कूलों के लिए प्रस्तावित सेफ्टी गाइडलाइन में प्रत्येक क्लास रूम के बाहर हैंड सैनिटाइजर रखना जरूरी होगा। फिलहाल स्कूलों को इससे जुड़ी तैयारी करने के लिए मंत्रालय ने जल्द ही गाइडलाइन जारी करने के संकेत दिए है। 



प्रस्तावित गाइडलाइन के तहत स्कूलों के ऐसे परिवार को हर दिन सैनीटाइज करना होगा, जहां बच्चों का जमघट होता है। यानि असेम्बली परिसर और खेल वाली जगह इनमें शामिल होंगी। स्कूलों में मौजूद व्यवस्था के तहत एक क्लास में एक बेच पर दो बच्चे बैठाए जाते हैं। वहीं एक क्लास में बच्चों की कुल संख्या करीब 40 होती है। ऐसे में सेफ्टी गाइडलाइन के बाद उन्हें यह संख्या आधी से भी कम करनी होगी।

Post a Comment

0 Comments