logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

DISTRICT COORDINATOR : जिला समन्वयकों को मिलेगा वाहन भत्ता, 4,000 रुपये/माह मिलेंगे, बेसिक शिक्षक भी बन सकेंगे जिला समन्वयक

DISTRICT COORDINATOR : जिला समन्वयकों को मिलेगा वाहन भत्ता, 4,000 रुपये/माह मिलेंगे, बेसिक शिक्षक भी बन सकेंगे जिला समन्वयक

एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : समग्र शिक्षा के अंतर्गत जिलों में तैनात समन्वयकों को स्कूलों के निरीक्षण के लिए 4,000 रुपये/माह वाहन भत्ता दिया जाएगा। उन्हें जिले में कम से कम 10 दिन स्कूलों का निरीक्षण करना होगा। अधिकतम 500 किमी तक महीने में यात्रा भत्ता दिया जाएगा। प्रदेश में करीब 450 जिला समन्वयक तैनात हैं।

मुख्य सचिव आरके तिवारी की अध्यक्षता में गुरुवार को शिक्षा परियोजना परिषद की कार्यकारिणी बैठक में यह फैसला लिया गया। इसमें तय हुआ कि जिलों में योग्य कर्मचारी न मिलने के चलते समन्वयकों के खाली पदों के लिए शिक्षक भी आवेदन कर सकेंगे। बेसिक स्कूलों में न्यूनतम तीन वर्ष की सेवा, 45 वर्ष उम्र, 55% अंकों के साथ पीजी या एमबीए और मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर कोर्स में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट इसके लिए अनिवार्य होगा। एमएड/पीएचडी धारकों को विशेष वरीयता दी जाएगी।

इंटरनल ऑडिट न होने पर नाराजगी : मुख्य सचिव ने कार्यकारिणी में पहले लिए गए फैसलों पर अमल न होने पर जिम्मेदारों को चिह्नित कर जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए। डेढ़ साल से इंटरनल ऑडिट न होने पर भी मुख्य सचिव नाराजगी जताई और कहा कि एक महीने के अंदर यह काम पूरा हो। वहीं, जिलों में संचालित योजनाओं की निगरानी के लिए जिला स्तर पर प्रॉजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट भी गठित की जाएगी। समग्र शिक्षा के अंतर्गत संचालित सभी कार्यक्रमों व योजनाओं का भी थर्ड पार्टी ऑडिट होगा समग्र शिक्षा के तहत 1849 करोड़ रुपये एक सप्ताह में जिलों को जारी करने के भी निर्देश दिए गए। बैठक में अपर मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार और परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments