logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ATTENDANCE, MOBILE : 'इको अटेंडेंस ऐप' से लगेगी शिक्षकों व छात्रों की अटेंडेंस, परिषद ने इसे राजधानी सहित प्रदेश के 10 जिलों के सभी प्राइमरी, जूनियर स्कूलों में लागू करने का फैसला किया

ATTENDANCE, MOBILE : 'इको अटेंडेंस ऐप' से लगेगी शिक्षकों व छात्रों की अटेंडेंस, परिषद ने इसे राजधानी सहित प्रदेश के 10 जिलों के सभी प्राइमरी, जूनियर स्कूलों में लागू करने का फैसला किया

✔️राजधानी के सभी 1839 प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में व्यवस्था लागू करने का आदेश,

✔️अभी तक सिर्फ 20 स्कूलों में पायलट प्रॉजेक्ट के तहत हुई थी शुरुआत, 

एनबीटी, लखनऊ । अब राजधानी में बेसिक शिक्षा परिषद के सभी स्कूलों में शिक्षकों और बच्चों की मोबाइल ऐप के जरिए अटेंडेंस लगेगी। बीते नवंबर में लखनऊ के 20 स्कूलों में पायलट प्रॉजेक्ट के तहत यह व्यवस्था लागू की गई थी। अब परिषद ने इसे राजधानी सहित प्रदेश के 10 जिलों के सभी प्राइमरी, जूनियर स्कूलों में लागू करने का फैसला किया है। अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) ललिता प्रदीप ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि राजधानी में 1839 प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में करीब दो लाख 29 हजार बच्चे पढ़ाई करते हैं।

ये होगी प्रक्रिया

ऑनलाइन अटेंडेंस के लिए अनुश्री टेक्नॉलजी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने नवंबर में 'इको अटेंडेंस ऐप' डिवेलप किया था। कंपनी में कार्यरत परमीत कौर ने बताया कि प्रत्येक स्कूल के हेड टीचर को अपने एनड्रॉयड फोन में 'इको अटेंडेंस ऐप' डाउनलोड करना होगा। इसके बाद स्कूल के यू-डायस कोड की इंट्री करते ही पासवर्ड (स्मॉल एबी@345) अंकित करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद शिक्षक को अपने सभी बच्चों के नाम, क्लास के अलावा अन्य शिक्षकों के नाम फीड करने होंगे। फिर उन्हें अटेंडेंस के लिए ऐबसेंट और प्रजेंट कॉलम में टिक करना होगा।

अभी तक सिर्फ 20 स्कूलों में पायलट प्रॉजेक्ट के तहत हुई थी शुरुआत

राजधानी के 20 स्कूलों में मोबाइल ऐप से अटेंडेंस का प्रयोग सफल रहा है। अब इसे सभी प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में लागू करने के निर्देश आए हैं। मंडल के सभी जिलों को यह प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश भेजे जा रहे हैं।
- डॉ. अमरकांत सिंह, प्रभारी, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक)

इन जिलों में भी होगी शुरुआत

बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, सिद्धार्थ नगर, सोनभद्र, बरेली और लखनऊ।

Post a Comment

0 Comments