logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

FIR, SHIKSHAK BHARTI : 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में नेशनल इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल सहित 26 लोग गिरफ्तार, शिक्षक, अफसर और सिपाही चला रहे थे सॉल्वर गैंग!

FIR, SHIKSHAK BHARTI : 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में नेशनल इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल सहित 26 लोग गिरफ्तार, शिक्षक, अफसर और सिपाही चला रहे थे सॉल्वर गैंग!

शाहनूर
रामइकबाल
दयाशंकर
बिरकेश
विजय
अरुण सिंह
खुर्शेद
अशोक
उमाशंकर
लखनऊ में 9 को पकड़ा
NBT
69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा
04
4.31
लाख से अधिक अभ्यर्थी हुए शामिल

लाख को जारी हुए थे प्रवेशपत्र
लखनऊ में सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में करीब 39 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए।
उमाशंकर सिंह, इंदिरानगर के दयानंद इंटर कॉलेज के अध्यापक राम इकबाल शुक्ला और नगर निगम की इंस्पेक्टर शाहनूर को गिरफ्तार कर लिया गया। एसटीएफ के मुताबिक शाहनूर कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी लगवा कर अभ्यर्थियों को नकल करवाती थी। नेशनल कॉलेज के तीन और कक्ष निरीक्षकों दयाशंकर जोशी, अशोक, विजय मिश्र, दो अभ्यर्थियों खुर्शेद आलम व बिरकेश यादव को पकड़ा गया है।

प्रदेशभर में छापेमारी : एसटीएफ ने प्रयागराज से भी 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें सॉल्वर गैंग का सरगना कौशांबी निवासी नागेंद्र सिंह, प्रतापगढ़ निवासी अभ्यर्थी सुरेश कुमार यादव, सॉल्वर राजेश कुमार यादव और बिहार निवासी मनोहर कुमार शाह शामिल हैं। इसके अलावा दो अन्य लोग भी पकड़े गए हैं। वहीं, मुरादाबाद के अंबिका इंटर कॉलेज से संभल निवासी महेंद्र और देवेंद्र सिंह को नकल में पकड़ा गया। साईं कन्या विद्या इंटर कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए पेपर हल कर रही रश्मि और पारकर इंटर कॉलेज से अमरोहा निवासी नवीन कुमार को नकल करते पकड़ा गया। वहीं, कानपुर के गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज से फिरोजाबाद निवासी सॉल्वर धीरज और अभ्यर्थी आलोक कुमार वर्मा को गिरफ्तार किया गया। कानपुर से एक और गिरफ्तारी हुई है। इसके अलावा आगरा से एक और आजमगढ़ व गोंडा से दो-दो गिरफ्तारियां हुई हैं। 8परीक्षा में छाया रहा

खाते खंगाले जाएंगे

कॉन्स्टेबल अरुण सिंह के पास से एसटीएफ ने 1.90 लाख रुपये, चार मोबाइल फोन और एक एटीएम कार्ड बरामद किया है। उसने परीक्षा में गड़बड़ी कर लाखों की कमाई की बात कबूली है। अरुण और उसके भाई अजय के बैंक खाते की डिटेल व अन्य जानकारियां जुटाई जा रही हैं। दयाशंकर जोशी के पास से यूपीएसएसएससी का एग्जाम ड्यूटी का खाली कार्ड व अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं।

एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : यूपी एसटीएफ ने लखनऊ में हाई प्रोफाइल सॉल्वर गैंग के भंडाफोड़ का दावा करते हुए 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में नकल की साजिश को नाकाम कर दिया। यह गैंग मेरठ में तैनात भूगर्भ जल अधिकारी, उसका सिपाही भाई, नेशनल इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल, शिक्षक और नगर निगम की महिला निरीक्षक चला रहे थे। इस मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा प्रदेश के कई परीक्षा केंद्रों पर छापा मारकर 17 और लोगों को दबोचा गया है। इनके गैंग से जुड़े अन्य लोगों की तलाश की जा रही है। वहीं, आगरा और मेरठ में पेपर लीक की अफवाह फैली, जिसे परीक्षा एजेंसी ने खारिज कर दिया।

आंसर-की पहुंचाकर करवा रहे थे नकल : एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह के मुताबिक उनकी टीम को सूचना मिली थी कि नेशनल कॉलेज में एक गैंग आंसर-की पहुंचाकर नकल करवाने के प्रयास में है। इस पर एसटीएफ और लखनऊ पुलिस की टीम ने घेराबंदी कर कॉलेज के बाहर इनोवा में बैठे गोसाईंगंज थाने में तैनात कॉन्स्टेबल अरुण सिंह को पकड़ लिया। अरुण ने बताया कि मेरठ में भूगर्भ जल अधिकारी के पद पर तैनात अपने भाई अजय कुमार के जरिए वह पेपर लीक करवा नेशनल कॉलेज में नकल करवा रहा था। एसटीएफ ने अरुण की निशानदेही पर कॉलेज के प्रिंसिपल

Post a Comment

0 Comments