logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ADMIT CARD : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षक भर्ती एग्जाम को अभ्यर्थी कल से डाउनलोड करें प्रवेशपत्र

ADMIT CARD : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षक भर्ती एग्जाम को अभ्यर्थी कल से डाउनलोड करें प्रवेश-पत्र


राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 शिक्षकों की भर्ती के लिए छह जनवरी को होने वाली लिखित परीक्षा के प्रवेशपत्र अभ्यर्थी सोमवार से ही डाउनलोड कर सकेंगे। रविवार को परीक्षा केंद्रों के लिए अभ्यर्थियों का आवंटन होगा, इसलिए प्रवेशपत्र एक दिन विलंब से मिलना शुरू होंगे। सवा चार लाख से अधिक अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र पाने के लिए महज छह दिन का मौका दिया जा रहा है।

प्रयागराज : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 शिक्षकों की भर्ती के लिए छह जनवरी को होने वाली लिखित परीक्षा के प्रवेशपत्र अभ्यर्थी सोमवार से ही डाउनलोड कर सकेंगे। रविवार को परीक्षा केंद्रों के लिए अभ्यर्थियों का आवंटन होगा, इसलिए प्रवेशपत्र एक दिन विलंब से मिलना शुरू होंगे। सवा चार लाख से अधिक अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र पाने के लिए महज छह दिन का मौका दिया जा रहा है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा में ऑनलाइन आवेदन लेने से लेकर इम्तिहान तक की पूरी प्रक्रिया एक माह से हो रही है। इसी बीच आवेदन लेने की समय सीमा बढ़ा दी गई इसमें अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने के साथ ही केंद्र निर्धारण का पर्याप्त अवसर नहीं मिल सका है। परीक्षा संस्था ने पांच लाख अभ्यर्थी होने का अनुमान लगाकर जिलों से कालेजों की सूची मांगी थी। जिलों से करीब 12 सौ कालेजों की सूची आ गई है। उनमें से करीब 980 परीक्षा केंद्र बनाए जाने हैं। यह केंद्र सिर्फ मंडल मुख्यालय वाले 18 जिलों में ही बनने हैं। परीक्षा संस्था ने अनर्ह अभ्यर्थियों की सूची जारी करने के बाद शेष अभ्यर्थियों व केंद्रों की पूरी सूची एनआइसी भेज दी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की मानें तो रविवार को एनआइसी केंद्रों पर अभ्यर्थियों का आवंटन करेगा, यह कार्य रविवार शाम तक पूरा हो जाएगा, इसके बाद प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे, जिससे अभ्यर्थी सोमवार से उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा संस्था का दावा है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा की तारीख छह जनवरी तक प्रवेशपत्र डाउनलोड करने का मौका दिया जाएगा, ताकि हर कोई आसानी से उसे हासिल करके परीक्षा दे सके। प्रवेशपत्र के संबंध में विज्ञप्ति रविवार को ही जारी होने के संकेत हैं।

Post a Comment

0 Comments