logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

EXAMINATION, UPTET : पहली पाली में साइकॉलजी तो दूसरी में जीएस-हिन्दी पड़ी भारी, टीईटी अभ्यर्थियों ने मनमानी का आरोप लगाकर किया हंगामा, अटेस्टेड फोटोकॉपी लाने वालों को नहीं मिली एंट्री

EXAMINATION, UPTET : पहली पाली में साइकॉलजी तो दूसरी में जीएस-हिन्दी पड़ी भारी, टीईटी अभ्यर्थियों ने मनमानी का आरोप लगाकर किया हंगामा, अटेस्टेड फोटोकॉपी लाने वालों को नहीं मिली एंट्री


अभ्यर्थियों ने ट्रेनों के एसी कोचों में भी जमाया कब्जा
...यहां महिला पुलिसकर्मी ने संभाला अभ्यर्थी का बच्चा

एनबीटी संवाददाता, लखनऊ : चारबाग रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर रविवार को टीईटी अभ्यर्थियों की वजह से खूब भीड़ रही। रेलवे ने भी गोरखपुर से लखनऊ के बीच अतिरिक्त ट्रेन चलाई, लेकिन घर लौटने की जद्दोजहद में अभ्यर्थियों ने श्रमजीवी और लखनऊ मेल सहित कई ट्रेनों के स्लीपर और एसी कोच में कब्जा कर लिया। ऐसे में रिजर्वेशन के बावजूद लोगों को लेटने की जगह नहीं मिल सकी। वहीं, रोडवेज ने भी अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने पर कई रूटों पर अतिरिक्त बसें चलाईं।

• एनबीटी संवाददाता, लखनऊ : शहर में रविवार को 84 केंद्रों पर दो पालियों में उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) हुई। इन केंद्रों पर कुल 64,387 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे। इनमें से 59,964 यानी करीब 93% ने परीक्षा दी। पहली पाली में हुई प्राइमरी की परीक्षा में आधे से ज्यादा अभ्यर्थियों ने साइकॉलजी के सवालों को काफी मुश्किल बताया। उनका कहना था कि साइकॉलजी के सवाल एनसीईआरटी की किताबों पर आधारित नहीं थे। वहीं, दूसरी पाली में जीएस और हिन्दी के सवालों ने अभ्यर्थियों की मुश्किलें बढ़ाईं।

कठिन प्रश्न आए: अभ्यर्थी सुमैय्या ने बताया कि इन्वॉइरनमेंट साइंस और साइकॉलजी के सवाल टफ थे, जबकि राजकुमार ने मनोविज्ञान के सिद्धांतों पर आधारित पूछे प्रश्नों को कठिन बताया। रितेश ने बताया कि मैथ्स के सवाल काफी घुमाकर पूछे गए। इसके अलावा संविधान और जीएस से जुड़े सवाल भी कठिन थे।

पूछे गए गलत विकल्प : कुछ अभ्यर्थियों ने पेपर में दिए गए विकल्पों पर भी सवाल उठाए। अभ्यर्थी उमेश यादव ने बताया कि सेट बी में 109 नंबर पर मैथ्स के सवाल के चारों विकल्प सही नहीं थे। उसका सही जवाब हल करने के बाद 1286 आ रहा था, जबकि पेपर में उसके करीब बस 1236 ही दिया गया था, जो गलत था। 

फॉर्मेट में भी बदलाव : पेपर के सवालों के क्रम में बदलाव के साथ उनके विकल्पों में भी बदलाव किया गया था। उदाहरण के लिए एक सेट में किसी सवाल 'अ' विकल्प में जो जवाब दिया गया वो दूसरे सेट में जवाब 'अ' की जगह किसी और क्रम में दिया गया था।

क्वींस इंटर कॉलेज लालबाग में एक महिला अभ्यर्थी अपने कुछ महीने का बच्चा पति के पास छोड़ गई। बच्चा कुछ देर बाद ही रोने लगा। इसके बाद आस-पास खड़े लोगों ने उसे चुप करवाया फिर भी वह चुप नहीं हुआ। इसके बाद केंद्र पर ही तैनात महिला पुलिसकर्मी ने बच्चे को संभाला।

• एनबीटी संवाददाता, लखनऊ । शहर में रविवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) हंगामे के बीच संपन्न हुई। अभ्यर्थियों ने कई केंद्र संचालकों पर मनमानी का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। बुद्धेश्वर चौराहे पर एएल बाई मैनपुरिया इंटर कॉलेज में दूसरी पाली में हंगामे के बाद पहुंची पुलिस ने अभ्यर्थियों को खदेड़ा। वहीं, पारा में जीडी मेमोरियल कॉलेज समेत कई केंद्रों पर एंट्री को लेकर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। 

एएल बाई मैनपुरिया इंटर कॉलेज में दो बजे परीक्षा देने पहुंचीं रमा शर्मा ने बताया कि दोपहर 2:30 बजे रिपोर्टिंग थी और 3:00 बजे से परीक्षा होनी थी। प्रमाणपत्रों की अटेस्टेड फोटोकॉपी दिखाने पर भी एंट्री नहीं मिली, जबकि गाइडलाइन्स के मुताबिक अटेस्टेड कॉपी पर परीक्षा देने की अनुमति थी। इसके बाद उनके पिता 25 किलोमीटर दूर घर गए और दस्तावेज लेकर आए। 3:00 बजे तक वह आ गए, इसके बावजूद एंट्री नहीं दी गई। 

नम्रता ने बताया कि मुझे भी मूल दस्तावेज न होने के कारण एंट्री नहीं दी गई। इसके बाद गोमतीनगर स्थित घर जाना पड़ा, जहां से मूल दस्तावेज लेकर 3:00 बजे सेंटर पहुंची, लेकिन एंट्री नहीं दी गई।

पारा स्थित जीडी मेमोरियल कॉलेज गली में स्थित है। ऐसे में गली में बनाए गए इस केंद्र तक पहुंचने में कई अभ्यर्थियों के पसीने छूट गए, जिससे कई अभ्यर्थी रिपोर्टिंग टाइम से 15 मिनट लेट हो गए। हालांकि, परीक्षा शुरू होने से पहले पहुंच गए। इसके बावजूद उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। ऐसे में लगभग 50 अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे सके और हंगामा किया।

Post a Comment

0 Comments