logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

AWARD : राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार में यूपी से अब केवल 6 शिक्षक होंगे सम्मानित

AWARD : राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार में यूपी से अब केवल 6 शिक्षक होंगे सम्मानित


राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों में यूपी के कोटे में चली कैंची, 19 से बचे सिर्फ छह पुरस्कार


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ । प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने की राह कठिन हो गई है। केंद्र सरकार ने शिक्षक सम्मान के लिए यूपी का कोटा 19 से घटाकर सिर्फ 6 कर दिया है। पुरस्कार के लिए शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

प्रतिवर्ष शिक्षक दिवस (5 सितंबर) पर दिल्ली में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाता है। अब तक यूपी के बेसिक और माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों के 17 और संस्कृत व विशेष भाषा के 2 शिक्षकों समेत 19 शिक्षकों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाता रहा है। लेकिन केंद्र सरकार ने शिक्षक सम्मान में यूपी का कोटा कम कर दिया है। अब यूपी सरकार से राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान के लिए सिर्फ 6 शिक्षकों के नाम मांगे गए हैं।


1778 ने कराया रजिस्ट्रेशन


केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है। आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है। प्रदेश में 3 अगस्त तक 1778 शिक्षकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। प्रदेश का कोटा कम कर दिए जाने से इस बार प्रतिस्पर्धा कड़ी हो गई है। शिक्षा विभाग की संयुक्त कमेटी 6 नाम चयनित कर 10 अगस्त तक केंद्र सरकार को भेजेगी।


Post a Comment

0 Comments