logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ANGANBADI : आंगनबाड़ी केंद्रों में हर माह होगा सुपोषण स्वास्थ्य मेला

ANGANBADI : आंगनबाड़ी केंद्रों में हर माह होगा सुपोषण स्वास्थ्य मेला

लखनऊ : मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में हर महीने के पहले बुधवार को सुपोषण स्वास्थ्य मेला आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। कुपोषण से रोकथाम के लिए इसे सभी विभाग मिलकर जन आंदोलन के रूप में चलाएं।

साथ ही तीन दिन के अंदर हॉट एंड कुक्ड फूड योजना शुरू करने व कुपोषण दूर करने के लिए चल रहे शबरी संकल्प अभियान के सफल संचालन के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए हैं।1मुख्य सचिव शुक्रवार को अपने कार्यालय में राज्य पोषण मिशन की कार्यकारी समिति की बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शबरी पोषण मोबाइल एप के बेहतर संचालन के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जाएं। इस मौके पर राज्य पोषण मिशन ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 3498.88 लाख रुपये के अनुमानित खर्च का बजट पेश किया गया। इस पर समिति ने मुहर लगा दी। मुख्य सचिव ने कहा कि पोषण अभियान को जन अभियान के रूप में संचालित कराकर अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभांवित कराया जाए।

उन्होंने पोषण अभियान के तहत मुख्य रूप से छह वर्ष तक के बच्चों को कुपोषण की रोकथाम, बौनापन एवं एनीमिया की स्थिति में सुधार लाने के लिए कार्यक्रमों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 15-49 वर्ष की किशोरियों व महिलाओं में एनीमिया की कमी के साथ-साथ कम वजन की स्थिति में प्रति वर्ष दो से तीन प्रतिशत की कमी लायी जाए। 1बैठक में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका एस. गर्ग, खाद्य एवं रसद विभाग की प्रमुख सचिव निवेदिता शुक्ला वर्मा सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद थे।

तीन दिन में शुरू कराएं हॉट कुक्ड मील 
आंगनबाड़ी केन्द्रों पर माह के पहले बुधवार को आयोजित हो सुपोषण स्वास्य मेला : अनूप चन्द्र पाण्डेय
शबरी पोषण मोबाइल एप के संचालन को दिए जाएं स्मार्ट फोन
लखनऊ :शुक्रवार को एनेक्सी में अधिकारियों के साथबैठक करते मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय।
द लखनऊ (एसएनबी)।मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने निदेशक बाल विकास पुष्टाहार को तीन दिनों में प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हॉट कुक्ड मील योजना का संचालन कराने का निर्देश दिया हैं। साथ ही केंद्रों में पहले बुधवार को सुपोषण स्वास्य मेला आयोजित कराये जाये। उन्होंने कहा कि कुपोषण से रोकथाम के लिए जरूरी है कि सभी विभाग अभियान के तौर पर जन आंदोलन चलाये। उन्होंने शबरी संकल्प अभियान के सफल संचालन के लिए जनपदीय एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलाये पर जोर दिया। शबरी पोषण मोबाइल एप का बेहतर संचालन कराने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। मुख्य सचिव शुक्रवार को एनेक्सी में राज्य पोषण मिशन की कार्यकारी समिति की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य पोषण मिशन के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 में प्रस्तावित अनुमानित व्यय 34.98 करोड़ का अनुमोदन प्रदान किया गया है।डा. पाण्डेय ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिये पोषण अभियान संचालन को केन्द्र से अवमुक्त केन्द्रीय सहायता के समरूप 28.71 करोड़ की कार्य योजना का अनुमोदन प्रदान कर निर्देश दिये कि पोषण अभियान में अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित कराया जाये। इसके तहत 0-6 वर्ष तक के बच्चों को कुपोषण की रोकथाम, बौनापन एवं एनीमिया की स्थिति में सुधार लाया जा सके। 15-49 वर्ष के मध्य किशोरियों एवं महिलाओं में एनीमिया की व्यापकता में कमी के साथ जन्म के समय कम वजन की स्थिति में 2-3 प्रतिशत की प्रतिवर्ष कमी लानी होगी। बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार मोनिका एस. गर्ग, प्रमूख सचिव खाद्य एवं रसद निवेदिता शुक्ला वर्मा सहित सम्बंधित विभागाध्यक्ष व वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

     

     << Back to Headlines          Next >>

Post a Comment

0 Comments