logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती परीक्षा को मिली मंजूरी, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने तैयार किया परीक्षा का प्रस्ताव, दिसम्बर के अंत में परीक्षा होने की उम्मीद ।

SHIKSHAK BHARTI : शिक्षक भर्ती परीक्षा को मिली मंजूरी, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने तैयार किया परीक्षा का प्रस्ताव, दिसम्बर के अंत में परीक्षा होने की उम्मीद

🔴 प्राइमरी का मास्टर डॉट नेट का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

🔵 बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।





सरकार ने 68500 शिक्षकों की नियुक्ति को परीक्षा का प्रारूप मांगा, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बेसिक शिक्षा परिषद से मांगी सहमति

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए प्रस्तावित लिखित परीक्षा की जिम्मेदारी अधिकृत तौर पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी को सौंप दी गई है। परीक्षा संस्था नामित किए जाने संबंधी आदेश अनु सचिव कामता प्रसाद सिंह की ओर से 24 नवम्बर को जारी किया गया है।साथ ही शासन ने परीक्षा के संबंध में प्रस्ताव भी मांगा है।

24 नवम्बर को शासन के विशेष सचिव एस. राजलिंगम ने निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) और सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को लिखे पत्र में सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा है।शासन ने लिखित परीक्षा की विस्तृत गाईडलाइन और दिशा-निर्देश का प्रस्ताव तत्काल भेजने के निर्देश दिए हैं। इस पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने प्रस्ताव तैयार कर सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा को भेजकर सहमति मांगी है। सहमति मिलने के बाद प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। परीक्षा दिसम्बर में कराने की तैयारी चल रही है। सहायक अध्यापक लिखित परीक्षा तीन घंटे की होगी। इसमें एक-एक नम्बर के 150 अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। हिन्दी, संस्कृत व अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, पर्यावरण एवं सामाजिक अध्ययन से कक्षा 12 स्तर तक के प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि शिक्षण कौशल, बाल मनोविज्ञान, सूचना तकनीकी, जीवन कौशल प्रबन्धन एवं अभिवृत्ति से डीएलएड पाठ्यक्रम स्तर के सवाल पूछे जाएंगे।


Post a Comment

0 Comments