logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

TRAINING : सालभर में ही प्रशिक्षित हो जाएंगे देशभर के शिक्षक, 2005 में तय किया गया था लक्ष्य, लक्ष्य दो साल का NIOS ने तैयार किया माड्यूल, 10 वर्षों में किया जाना था हासिल ।

TRAINING : सालभर में ही प्रशिक्षित हो जाएंगे देशभर के शिक्षक, 2005 में तय किया गया था लक्ष्य, लक्ष्य दो साल का NIOS ने तैयार किया माड्यूल, 10 वर्षों में किया जाना था हासिल

👇 सम्बन्धित जानकारी यहाँ क्लिक कर देखें 👇

📌 DELED, GOVERNMENT ORDER, IMPORTANT,  TRAINING : प्रदेश के शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में कार्यरत अप्रशिक्षित अध्यापकों को N.I.O.S. के माध्यम से डी0एल0एड प्रशिक्षण के संबंध में भारत सरकारबेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी आदेश देखें ।



साल भर में ही प्रशिक्षित हो जाएंगे देश भर के सारे शिक्षक

अरविंद पांडेय, नईदिल्ली। शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के नए नियमों के तहत केंद्र सरकार ने भले ही देश भर के स्कूलों में पढ़ा रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को दो सालों में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य दिया है, लेकिन अब यह लक्ष्य एक साल में ही पूरा होगा। यानि देश भर के करीब 14 लाख अप्रशिक्षित शिक्षक अब साल के भीतर प्रशिक्षित हो जाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुडी संस्था राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने यह पूरा जिम्मा संभाला है। आईटीई के तहत वर्ष 2005 में ही अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे अगले दस सालों में पूरा करना था।

एनआईओएस ने इसे लेकर एक ऐसा माड्यूल भी विकसित किया है, जिसमें अप्रशिक्षित शिक्षकों को बगैर स्कूल से छुट्टी लिए और नौकरी गंवाए ही पूरा प्रशिक्षण मिलेगा। इस पूरे माड्यूल की जो खासियत होगी, वह यह होगी कि शिक्षकों की इस ट्रेनिंग का स्कूली बच्चों की पढ़ाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

एनआईओएस से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक शिक्षकों को पढ़ने की सारी सामग्री स्कूलों में ही पहुचेगी। इसके अलावा उन्हें मैसेज और व्हाट्सएप के जरिए भी पूरी सामग्री दी जाएगी। इतना ही नहीं, इस पूरी व्यवस्था की मॉनीटरिंग के लिए प्रत्येक राज्य में एक को-आर्डीनेटर भी नियुक्त किया जा रहा है। जो सभी से संपर्क में रहेगा। फिलहाल इस पूरी व्यवस्था में एक साल के भीतर देश भर के सारे अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित कर दिया जाएगा।

हर पंद्रह दिन में आएगी परीक्षा की तारीख, चार महीने में कभी भी देना होगा

माड्यूल के तहत अप्रशिक्षित शिक्षकों के परीक्षा का एक भी अनूठा पैटर्न तैयार किया गया है, जिसके तहत चार महीने में अपनी सुविधा के मुताबिक कभी भी परीक्षा दे सकेंगे। इसके तहत इन चार महीने में प्रत्येक पंद्रह दिन में परीक्षा की तारीख आएगी। इसके साथ शिक्षकों को लिखित के साथ-साथ व्यावहारिक परीक्षा भी देनी होगी। जो उनके स्कूलों में एनआईओएस की ओर से नियुक्ति अनुभवी और प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा ली जाएगी। जो लिखित परीक्षा के बाद होगी।


Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 TRAINING : सालभर में ही प्रशिक्षित हो जाएंगे देशभर के शिक्षक, 2005 में तय किया गया था लक्ष्य, लक्ष्य दो साल का NIOS ने तैयार किया माड्यूल, 10 वर्षों में किया जाना था हासिल ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/10/training-2005-nios-10_1.html

    ReplyDelete