logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

AGITATION, PENSION : पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर पूरे यूपी में निकाली गई न्यू पेंशन स्कीम (NPS) की शवयात्रा, अटेवा के बैनर तले पुरानी पेंशन की मांग करते हुए दिया गया ज्ञापन ।

AGITATION, PENSION : पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर पूरे यूपी में निकाली गई न्यू पेंशन स्कीम (NPS) की शवयात्रा, अटेवा के बैनर तले पुरानी पेंशन की मांग करते हुए दिया गया ज्ञापन

कर्मचारियों के लिए छलावा मात्र है एनपीएस

अमर उजाला, गाजीपुर । अटेवा पेंशन बचाओं मंच जनपद इकाई के तत्वावधान में विकास भवन में गुरुवार को धरना-प्रदर्शन किया गया। एनपीएस (न्यू पेंशन स्कीम) का पुतला फूंका गया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष सरफराज खान ने कहा कि एनपीएस पूरी तरह से निजी कंपनियों एवं शेयर मार्केट पर आधारित है, जो किसी भी कर्मचारी के लिए एक छलावा मात्र है।
मंडल अध्यक्ष मारकंडेय यादव ने कहा कि पुरानी पेंशन आज भी भारत के कुछ प्रदेशों में लागू है। लेकिन उत्तर प्रदेश में लागू नहीं है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के जिलाध्यक्ष दुर्गेश श्रीवास्तव ने पुरानी पेंशन की बहाली की लड़ाई में अपना समर्थन देते हुए कहा कि कोई विधायक या सांसद अल्प अवधि के बाद भी पुरानी पेंशन का लाभ ले सकता है तो सरकारी कर्मचारी क्यों नहीं। कहा कि अगर सरकारें पुरानी पेंशन को बहाल नहीं करती है तो आने वाले लोकसभा चुनाव में सभी कर्मचारी एकजुट होकर इसका जवाब देंगे। सफाई कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष रामनगीना सिंह यादव ने कहा कि जब तक पुरानी पेंशन को बहाल नहीं किया जाएगा, सभी कर्मचारी मिलकर आने वाले दिनों में चरणबद्ध आंदोनल करेंगे। आरएम राय ने पुरानी पेंशन को पेंशन नहीं, बल्कि बुढ़ापे की सुरक्षा बताया। अटेवा के जिला मंत्री मानवेंद्र सिंह ने सभी कर्मचारियों का आभार प्रकट करते हुए अटेवा के आंदोलन में बढ़-चढ़कर सहयोग करने की अपील की। नीतू सिंह ने कहा कि सरकार यदि पेंशन विहीन कर्मचारियों, शिक्षकों की मांगों की अनदेखी करती है तो कर्मचारी, शिक्षक मिलकर अपनी एकता एवं अखंडता का आभास आगामी चुनाव में कराएंगे। धरना के अंत में शव यात्रा निकालने के बाद विकास भवन में एनपीएस का पुतला फूंका। इस अवसर पर सुबच्चन सिंह यादव, हरेंद्र यादव, जयप्रकाश बिंद, दिनेश यादव, हरेंद्र विक्रम, दिग्विजय सिंह, पियूषकांत, पंकज यादव, ईश्वर यादव, रोशनलाल, रामाकांत, होरीलाल, रियाज खां, प्रेमचंद चौधरी, ओमप्रकाश सिंह, शिवकुमार, शोभनाथ यादव, अम्बिका दुबे, बालेंद्र त्रिपाठी सहित दर्जनों लोग मौजूद थे। संचालन मुमताज अंसारी ने किया।

इलाहाबाद : एनपीएस की शवयात्रा निकाली, पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद ।अटेवा पेंशन बचाओ मंच के बैनर तले पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग को लेकर बृहस्पतिवार को नई पेंशन योजना (एनपीएस) की शवयात्रा निकालकर पुतला दहन किया गया। साथ ही डीआईओएस कार्यालय सभा हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा गया।

विभिन्न विभागों के पेंशन विहीन कर्मचारियों ने ढोल-नगाड़े के साथ एनपीएस की शवयात्रा निकाली। यात्रा वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय से शुरू होकर मेडिकल चौराहा, सुभाष चौराहा, पत्थर गिरजाघर, शिक्षा निदेशालय, बोर्ड ऑफिस, एजी ऑफिस, धोबीघाट, पुलिस लाइन होकर डीएम कार्यालय पहुंची। यहां पुरानी पेंशन बहाली को लेकर पीएम एवं सीएम को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा गया। इसके पहले डीआईओएस कार्यालय पर हुई सभा में मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ.हरि प्रकाश यादव ने कहा कि 21 मई 2013 को सांसद रहते योगी आदित्य नाथ ने पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को पत्र सौंपा था। अब योगी स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं तो उन्हें पुरानी पेंशन बहाल करने के वादे को पूरा करना चाहिए।

प्रदेश प्रवक्ता उपेंद्र वर्मा ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली के आंदोलन में शिक्षक साथी डॉ.राम आशीष सिंह की शहादत हो चुकी है।

हम डॉ. सिंह के सपनों को पूरा करने के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद कार्णिक संघ के पूर्व प्रदेश महामंत्री राजू पासी ने कहा कि एनपीएस शिक्षक, कर्मचारियों के लिए किसी भी तरह लाभदायक नहीं है। वरिष्ठ शिक्षक नेता शैलेश पांडेय ने कहा कि यह शिक्षकों, कर्मचारियों के मान सम्मान की लड़ाई है। सफाई कर्मचारी संघ के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष राम दरश यादव ने कहा कि इस लड़ाई में संघ अटेवा के साथ है। प्रधानाचार्य परिषद के प्रदेश अध्यक्ष बृजेश शर्मा, राजकीय शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री रविभूषण यादव ने अटेवा का समर्थन किया। सभा संचालन जिला संयोजक सुरेश यादव तथा धन्यवाद ज्ञापन कमल सिंह ने किया। सभा में शवयात्रा में सुरेद्र चौधरी, देवराज यादव, अजीत यादव, डा.जिया लाल यादव, सुधीर गुप्ता, डॉ.विनोद कुमार सिह, लालमणि यादव, दुर्गविजय सिंह, जंगबहादुर पटेल, रमेश चंद्र पाल, रमेश यादव, राकेश यादव, गिरीश तिवारी आदि शामिल थे।

सेंट मेरीज कॉन्वेंट इंटर कॉलेज की एनसीसी कैडेट्स एवं कॉलेज की पदाधिकारियों ने बृहस्पतिवार को अभिभावकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया। इस दौरान छात्राओं ने दो पहिया वाहन चालकों से हेलमेट लगाने और चार पहिया वाहन चालकों से सीट बेल्ट लगाने का अनुरोध किया। यह सावधानी कोई बड़ी दुर्घटना होने में सुरक्षा करती है। छात्राओं ने अपील किया कि जिम्मेदार नागरिक होने के कारण यातायात नियमों का पालन करना हमारा कर्तव्य है।

Post a Comment

0 Comments