logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

SHIKSHAMITRA, MANDEYA : शिक्षा मित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय का शासनादेश जारी, अगस्त से मिलेगा मानदेय, 11 माह की संविदा पर रखे जाएंगे, शिक्षक बनाने संबंधी सभी शासनादेश निरस्त कर दिए गए इसके साथ ही पुराने पद पर लौटे शिक्षामित्र ।

SHIKSHAMITRA, MANDEYA : शिक्षा मित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय का शासनादेश जारी, अगस्त से मिलेगा मानदेय, 11 माह की संविदा पर रखे जाएंगे, शिक्षक बनाने संबंधी सभी शासनादेश निरस्त कर दिए गए इसके साथ ही पुराने पद पर लौटे शिक्षामित्र

🔵 वेतन रोककर 10 हजार मानदेय देना न्याय नहीं है। इतने मानदेय में तो बच्चों अपने बच्चों की पढ़ाई और परिवार का गुजरा भी मुश्किल होगा।
-दीपाली निगम, महामंत्री दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ

🔴 हम शुरू से समान काम, समान वेतन की मांग शुरू से कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने भी मानदेय या वेतन देने पर रोक नहीं लगाई है। जिन्हें 39 हजार रुपये मिल रहे थे, उसे घटाकर 10 हजार कर देना अन्याय है।
-गाजी इमाम आला, अध्यक्ष शिक्षा मित्र संघ

एनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : प्रदेश सरकार ने अपने रुख पर कायम रहते हुए बुधवार को शिक्षा मित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय का दिए जाने का शासनादेश जारी कर दिया। शासनादेश के अनुसार, शिक्षा मित्रों को 11 महीने की संविदा पर रखा जाएगा और प्रतिमाह 10 हजार रुपये मानदेय दिए जाएंगे। यह मानदेय उन्हें अगस्त से मिलेगा।

सपा सरकार में प्रदेश के 1,72,000 शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक बनाने का निर्णय लिया गया था। इनमें से लगभग 1,37,000 शिक्षा मित्र शिक्षक बन गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई को अपने आदेश में इन्हें शिक्षक बनाए जाने के सरकार के निर्णय को खारिज कर दिया था। उसके बाद से शिक्षा मित्रों ने लगातार आंदोलन किया। प्रदेश सरकार से कई दौर की वार्ता के 10 हजार रुपये मानदेय का फॉर्म्युला निकाला गया। इस पर पिछले दिनों हुई कैबिनेट में निर्णय लेने के बाद बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया गया। इस शासनादेश में कहा गया है कि 1,65,157 शिक्षा मित्रों को एक अगस्त से 10 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। इससे पहले शिक्षक बनाने संबंधी सभी आदेश निरस्त कर दिए गए हैं।

🚩 वाह! सरकार की सरकारी तन्त्र का आदेश देखें गोल कर की शिक्षामित्र जाएं कहां जहाँ हैं वहीं रहें या मूल विद्यालय पर जाएं इसकी चर्चा शासनादेश में किया ही नहीं गया आगे क्या कहा जाए "साहब से सब होत हैं बन्दे से कछु नाएं ।
📌 GOVERNMENT ORDER, SHIKSHAMITRA, MANDEYA : उ0प्र0 बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत 1,65,157 शिक्षामित्रों को ₹10000/- प्रति माह (11 माह) दिए जाने के सम्बन्ध में​ शासनादेश जारी ।

📌 CIRCULAR, GOVERNMENT ORDER, SHIKSHAMITRA, MANDEYA : प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत 1,65,157 शिक्षामित्रों को ₹10000/- प्रति माह (11 माह) दिए जाने के सम्बन्ध में​ शासनादेशों में दिये गए निर्देशों का अनुपालन में  तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के सम्बन्ध में शिक्षा निदेशक (बेसिक) उत्तर प्रदेश का भी आदेश देखें ।

शिक्षामित्रों को 10 हजार मानदेय का आदेश जारी: 1,65,157 लाख शिक्षामित्रों को ही मिलेगा लाभ

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : शिक्षक के तौर पर समायोजित 1.37 लाख शिक्षामित्रों को उनके मूल पद पर वापस कर चुकी प्रदेश सरकार ने अब सभी 1,65,157 शिक्षामित्रों के लिए 10 हजार रुपये मानदेय तय करने का आदेश जारी कर दिया है। मानदेय निर्धारित करने पर कैबिनेट बैठक में पांच सितंबर को मंजूरी दी गई थी, जिसके क्रम में अब शासनादेश जारी किया गया है। प्रदेश के कुल करीब 1.65 लाख शिक्षामित्रों में से जिन 1.37 लाख को शिक्षकों के पद पर समायोजित किया गया था, वे तो शिक्षकों के समान बढ़ा वेतन पा रहे थे लेकिन, 28 हजार शिक्षामित्र ऐसे भी थे जो पहले की तरह महज 3500 पर काम कर रहे थे।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 SHIKSHAMITRA, MANDEYA : शिक्षा मित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय का शासनादेश जारी, अगस्त से मिलेगा मानदेय, 11 माह की संविदा पर रखे जाएंगे, शिक्षक बनाने संबंधी सभी शासनादेश निरस्त कर दिए गए इसके साथ ही पुराने पद पर लौटे शिक्षामित्र ।
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2017/09/shikshamitra-mandeya-10-11.html

    ReplyDelete