logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

PRIMARY SCHOOL : 700 प्राइमरी स्कूल बंद करने की तैयारी, कम बच्चों वाले स्कूल बंद करने को विभाग ने भेजा प्रस्ताव, मंजूरी मिलते ही ऐसे स्कूलों को किया जायेगा बंद

PRIMARY SCHOOL : 700 प्राइमरी स्कूल बंद करने की तैयारी, कम बच्चों वाले स्कूल बंद करने को विभाग ने भेजा प्रस्ताव, मंजूरी मिलते ही ऐसे स्कूलों को किया जायेगा बंद

शिमला : पांच से कम बच्चों वाले स्कूलों को बंद करने के बाद अब शिक्षा विभाग 10 से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले प्राइमरी स्कूलों को बंद करने की तैयारी में है। सरकारी स्कूलों को बंद करने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रदेश सरकार को प्रस्ताव मंजूरी के लिए भेज दिया है। मंजूरी मिलते ही ऐसे स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा।

प्रस्ताव में शिक्षा विभाग ने कहा है कि प्रदेश के 10 से कम बच्चों वाले स्कूलों को बंद कर उनमें पढ़ रहे विद्यार्थियों को पास स्थित सरकारी स्कूल में भेज दिया जाएगा। विभाग ने स्कूलों को बंद करने के लिए तर्क दिया है कि कम विद्यार्थियों वाले स्कूलों में बच्चों की ग्रुप लर्निग सही ढंग से नहीं हो पा रही है। साथ ही कोई प्रतिस्पर्धा भी नहीं रहती है। ऐसे में इन स्कूलों में चाहकर भी बेहतर शिक्षा नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे स्कूलों को बंद करने के बाद उनमें पढ़ने वाले बच्चों को पास स्थित सरकारी स्कूल में भेजने से उनका शिक्षा का स्तर भी बढ़ेगा और साथ ही जहां शिक्षकों की कमी चल रही है वहां बंद किए जाने वाले स्कूलों के अध्यापकों की तैनाती की जाएगी। शिक्षा विभाग ने कुछ दिन पहले ही प्रदेश सरकार को यह प्रस्ताव भेजा है और मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। विद्यार्थियों की 10 से कम संख्या वाले स्कूलों को सूची भी तैयार कर ली गई है।

शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार, यदि प्रदेश सरकार प्रस्ताव को मंजूरी देती है तो प्रदेश में सात सौ प्राइमरी स्कूल बंद हो जाएंगे। इससे पहले भी प्रदेश सरकार ने पांच से कम विद्यार्थियों की संख्या वाले 99 स्कूलों को बंद कर दिया है। इस पर विभाग का कहना था कि स्कूलों को बंद नहीं बल्कि मर्ज किया गया है।

Post a Comment

0 Comments