logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

UNICEF : सत्तर साल की हुई बच्चों से जुड़ी संस्था यूनिसेफ, इस मौके पर इसके भारत प्रतिनिधि लूई जॉर्ज आर्सेनाल्ट ने कहा है कि देश में सभी बच्चों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए यूनिसेफ अपने काम को और करेगी तेज

UNICEF : सत्तर साल की हुई बच्चों से जुड़ी संस्था यूनिसेफ, इस मौके पर इसके भारत प्रतिनिधि लूई जॉर्ज आर्सेनाल्ट ने कहा है कि देश में सभी बच्चों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए यूनिसेफ अपने काम को और करेगी तेज

🔴 बच्चों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र संस्था 'यूनिसेफ' ने अपने 70 साल पूरे कर लिए हैं।

नई दिल्ली। बच्चों के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र संस्था 'यूनिसेफ' ने अपने 70 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर इसके भारत प्रतिनिधि लूई जॉर्ज आर्सेनाल्ट ने कहा है कि देश में सभी बच्चों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए यूनिसेफ अपने काम को और तेज करेगी। भारत में यह संस्था टीकाकरण से लेकर स्वच्छता जैसे राष्ट्रीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अहम सहयोग कर रही है।

दूसरे विश्व युद्ध के तुरंत बाद वर्ष 1946 में संयुक्त राष्ट्र आम सभा की सहमति से शुरू की गई इस अंतरराष्ट्रीय संस्था के कार्यकारी निदेशक एंथनी लेक ने इस मौके पर कहा, 'यूनिसेफ की शुरुआत इस लक्ष्य से की गई थी कि खतरनाक माहौल में जी रहे बच्चों को डर से मुक्ति मिले और उनके जीवन में उम्मीद लौटाई जा सके।

संस्था ने तब भी यह नहीं देखा कि बच्चे किस देश में रहते हैं और उस देश की युद्ध में क्या भूमिका है। यह मिशन आज भी उतना ही अहम है।' बच्चों के लिए काम करने वाली दुनिया की इस सबसे बड़ी संस्था ने भारत में 1949 से काम करना शुरू किया था।

भारत में सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के साथ मिलकर काम करने वाली इस संस्था के भारत प्रतिनिधि आर्सेनाल्ट ने कहा, 'बच्चों को जीवन की सही शुरुआत दिलाने के लिए हम भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं।

यह हमारी साझा जिम्मेवारी है कि बच्चे स्वस्थ्य, सुरक्षित व शिक्षित हों और उन्हें सही देखभाल मिले।' यूनिसेफ ने पिछले दिनों मशहूर भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को अपना अंतरराष्ट्रीय गुडविल एंबेसडर बनाया है।

प्रियंका के साथ ही मशहूर फुटबालर डेविड बेकहम और फिल्म अभिनेता जैकी चान सहित छह अन्य लोगों को गुडविल एंबेसडर बनाया गया है। इस मौके पर यूनिसेफ ने 'फॉर एवरी चाइल्ड, होपः यूनिसेफ एट 70' नामक किताब भी प्रकाशित की है।

भारत की चुनौतियां -

🔴 तमाम प्रयासों के बावजूद आज भी भारत में 60 लाख बच्चे स्कूल नहीं जा रहे।

🔵 लगभग एक करोड़ बच्चे विभिन्न तरह के काम में लगाए गए हैं।

🌕 -रोजाना लगभग 3200 बच्चे अपना पांचवां जन्मदिन मनाने से पहले ही मर जाते हैं।

🌑 -पांच साल से कम के लगभग 39 फीसद बच्चे स्टंटेड (सही पोषण नहीं मिलने से ठिगने कद के रह गए) हैं।

🔵 -22 लाख से ज्यादा लड़कियों की शादी आज भी 18 साल से पहले कर दी जाती है।

🔴 -लगभग 47 फीसद लड़कियों को दसवीं पास करने से पहले ही स्कूल छोड़ना पड़ता है।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 UNICEF : सत्तर साल की हुई बच्चों से जुड़ी संस्था यूनिसेफ, इस मौके पर इसके भारत प्रतिनिधि लूई जॉर्ज आर्सेनाल्ट ने कहा है कि देश में सभी बच्चों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और शिक्षा को सुनिश्चित करने के लिए यूनिसेफ अपने काम को और करेगी तेज
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/12/unicef.html

    ReplyDelete