logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ABHINAV SCHOOL, MODEL SCHOOL : अभिनव विद्यालय में मिलेंगी आवासीय सुविधाएं शिक्षकों, कर्मचारियों के लिए भी आवास, शुरू हुई हॉस्टल निर्माण की तैयारी, राजकीय निर्माण निगम कार्यदायी संस्था के रुप में नामित

ABHINAV SCHOOL : अभिनव विद्यालय में मिलेंगी आवासीय सुविधाएं, शिक्षकों/कर्मचारियों के लिए भी आवास, शुरू हुई हॉस्टल निर्माण की तैयारी, राजकीय निर्माण निगम कार्यदायी संस्था के रुप में नामित

लखनऊ। राजधानी सहित प्रदेश भर के समाजवादी अभिनव विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को आवासीय सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा। इसके लिए हॉस्टल निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शासन ने राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था नामित भी करते हुए बजट का भी प्रावधान कर दिया है ।उम्मीद है जल्द काम शुरू हो जाएगा।

दरअसल, केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापुरक शिक्षा उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में 2010-11 व 2012-13 में कुल 191 मॉडल स्कूल खोलने को मंजूरी दी थी। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय के निर्माण के लिए तीन करोड़ दो लाख रुपए का बजट भी दिया गया। दिए गए बजट से विद्यालय की बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई। लेकिन केंद्र सरकार ने बजट देने से इंकार कर दिया। साथ ही राज्य सरकार से पीपीपी मॉडल पर चलाने की बात कही। वहीं राज्य सरकार ने इनमें से मंडल स्तर पर एक-एक मॉडल स्कूल को राजकीय स्कूलों की तर्ज पर समाजवादी अभिनव विद्यालय के रूप में अप्रैल 2016 से शुरू करा दिया। अब शेष 173 मॉडल स्कूलों का संचालन पीपीपी मोड पर होना है।

मोहनलालगंज के करोरा स्थित समाजवादी अभिनव विद्यालय को शैक्षिक सत्र 2017-18 से आवासीय सह शिक्षा विद्यालय के रूप में संचालित किया जाएगा । इसमें पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कर्मचारियों के आवास के लिए विद्यालय परिसर में छात्रावास का निर्माण, भोजन आदि का भी प्रावधान किया जाएगा। विभागीय जानकारों की मानें तो छात्रावास के निर्माण के लिए करीब चार करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। छात्रावास में स्टूडेंट्स के लिए सभी सभी सुविधाएं होंगी।

वर्ष 2018 की बोर्ड परीक्षा में होंगे शामिल

इस विद्यालय की शुरुआत बीते अप्रैल से शुरू हुई थी। इसमें कक्षा 6 से 9 तक 206 छात्र-छात्राओं के दाखिले हुए हैं। काफी कोशिशों के बाद अभिनव विद्यालय को सीबीएसई बोर्ड से मान्यता भी मिल गई है। लिहाजा यहां नवीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं वर्ष 2018 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। विद्यालय की प्रधानाचार्या नीलम यादव का कहना है कि सभी 9वीं क्लास के स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन करा दिए गए हैं।

समाजवादी अभिनव विद्यालय में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों आदि को आवासीय सुविधाएं दी जानी हैं। हॉस्टल निर्माण के लिए राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है। निर्माण के लिए करीब चार करोड़ के बजट की जानकारी मिली है ।
- दीप चंद्र, संयुक्त शिक्षा निदेशक लखनऊ

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 ABHINAV SCHOOL, MODEL SCHOOL : अभिनव विद्यालय में मिलेंगी आवासीय सुविधाएं शिक्षकों, कर्मचारियों के लिए भी आवास, शुरू हुई हॉस्टल निर्माण की तैयारी, राजकीय निर्माण निगम कार्यदायी संस्था के रुप में नामित
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/12/abhinav-school.html

    ReplyDelete