logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को खाकी यूनीफार्म से जल्द मुक्ति : बेसिक शिक्षा परिषद सलाहकार श्रीप्रकाश राय ‘लल्लन राय’

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को खाकी यूनीफार्म से जल्द मुक्ति : बेसिक शिक्षा परिषद सलाहकार श्रीप्रकाश राय ‘लल्लन राय’

इलाहाबाद : परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को खाकी यूनीफार्म से जल्द मुक्ति मिल सकती है। इस सत्र में उन्हें कान्वेंट के विद्यार्थियों की भांति रंग-बिरंगी यूनिफार्म मिलने की संभावना है। इसकी पहल करेंगे बेसिक शिक्षा परिषद सलाहकार श्रीप्रकाश राय ‘लल्लन राय’।

गुरुवार की शाम सरकिट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों के यूनीफार्म का रंग बदलने के लिए वह मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से बात करेंगे, उनकी कोशिश होगी कि बच्चों को इस बार अच्छी यूनिफार्म मिले। कहा कि परिषदीय विद्यालयों की दशा सुधारने, पठन-पाठन व्यवस्था दुरुस्त कराने को राज्य सरकार निरंतर काम कर रही है। हर गरीब का बच्चा स्कूल पहुंचे, वहां उसे अच्छी शिक्षा मिले इसके मद्देनजर शिक्षकों की भर्ती करने के साथ संसाधनों में बढ़ोत्तरी की जा रही है।

हर शिक्षक स्कूल जाकर बच्चों को पढ़ाएं, उसके लिए औचक निरीक्षण किया जा रहा है। इससे पठन-पाठन व्यवस्था में सुधार हुआ है। बेहतर माहौल बनाने के लिए हर शनिवार को बच्चों का जन्मदिन मनाने का निर्णय हुआ है। इसमें सप्ताह भर में जिस बच्चे का जन्म हुआ होगा, उनका जन्मदिन शिक्षक व विद्यार्थी मिलकर मनाएंगे। साथ ही हर विद्यालय में पौधरोपण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कान्वेंट स्कूलों में फीस, यूनिफार्म व कापी-किताब के नाम पर हो रही वसूली को रोकने के लिए उन्होंने बीएसए को निरीक्षण करने का निर्देश दिया। कहा कि बच्चों की शिक्षा सस्ती हो हमारी सरकार का यही लक्ष्य है, किसी प्रकार की मनमानी कहीं भी बर्दास्त नहीं की जाएगी।

Post a Comment

2 Comments

  1. 📌 परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को खाकी यूनीफार्म से जल्द मुक्ति : बेसिक शिक्षा परिषद सलाहकार श्रीप्रकाश राय ‘लल्लन राय’
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/04/blog-post.html

    ReplyDelete
  2. 📌 परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को खाकी यूनीफार्म से जल्द मुक्ति : बेसिक शिक्षा परिषद सलाहकार श्रीप्रकाश राय ‘लल्लन राय’
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/04/blog-post.html

    ReplyDelete