logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

इलाहाबाद में बीटीसी-2014 1st सेमेस्टर का परचा लीक : पेपर लीक करके किसी तरह ज्यादा से ज्यादा नंबर पाने की कोशिश में ऐसी खुराफात हुई

इलाहाबाद में बीटीसी-2014 1st सेमेस्टर का परचा लीक : पेपर लीक करके किसी तरह ज्यादा से ज्यादा नंबर पाने की कोशिश में ऐसी खुराफात हुई



इलाहाबाद। वरिष्ठ संवाददाता : बीटीसी 2014 के प्रथम सेमेस्टर का हिन्दी का पर्चा लीक हो गया। सुबह 10 बजे परीक्षा शुरू होने से पहले ही से ही व्हाट्सएप पर हाथ से लिखा पेपर वायरल हो गया था। 11 बजे जब परीक्षा छूटी और लीक हुए परचे से लोगों ने सवाल मिलाए तो पता लगा कि जो परचा व्हाट्सएप पर वायरल था, उसमें और असली परचे में कोई फर्क नहीं। हाथ से लिखकर सभी सवाल क्रमवार लीक किए गए थे। 

मीडिया के हाथ लगे व्हाट्सएप के पेपर को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने देखा, मगर उन्होंने इसे परचा लीक मानने से इनकार कर दिया। खास बात यह कि संस्कृत और कंप्यूटर विषयों के परचे भी व्हाट्स एप पर वायरल हो रहे हैं। यह परीक्षाएं 12 से एक और दो से तीन बजे तक होनी हैं। नीना श्रीवास्तव ने कहा कि इन परीक्षाओं के पेपर वायरल हुई एसामग्री से मिलवाने के बाद ही वह कुछ कह सकेंगी। पूरे प्रदेश में 124 केंद्रों पर 46 हजार लोग बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षाएं दे रहे हैं।

हाई मेरिट के लिए खुराफात

इस परीक्षा में पास होना बड़ा सवाल नहीं है। पेपर लीक करके किसी तरह ज्यादा से ज्यादा नंबर पाने की कोशिश में ऐसी खुराफात हुई है। जानकारों का कहना है कि अब शिक्षकों के पद कम हैं और अगले सालों में बीटीसी पास करने वालों की संख्या उससे कहीं ज्यादा होगी। ऐसे में उन्हें ही नौकरी मिलेगी, जिनके बीटीसी में भी ज्यादा नंबर होंगे। इस दूर की सोच ने इस परीक्षा की शुचिता को भी कलंकित किया है।

लगातार पेपर लीक
इलाहाबाद में चार दिन पहले ही रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा का पेपर लीक हुआ था। इसमें रेलवे के एक इंजीनियर समेत छह लोग गिरफ्तार हुए हैं। यूपी बोर्ड की परीक्षा में भी कुछ पेपर लीक हुए थे, जिनकी पुनर्परीक्षा कराई गई।



बीटीसी का पेपर हुआ लीक, परीक्षा निरस्त, सत्र 2014 की परीक्षा शुरू होने से पहले वाट्सएप के जरिए पहुंचा

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : प्रदेश में बीटीसी (बेसिक टीचर सर्टिफिकेट) 2014 प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। सोमवार को हंिदूी, संस्कृत/उर्दू जैसे विषयों की परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र वाट्सएप एवं अन्य संचार माध्यमों के जरिए कई जिलों तक पहुंच गया। हालांकि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद लगातार पेपर लीक होने के आरोपों को खारिज करता रहा, लेकिन देर शाम वायरल हुए प्रश्नपत्र एवं बीटीसी के प्रश्नपत्र देखने के बाद सोमवार की पूरी परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही दोबारा तिथि घोषित होगी।

बीटीसी 2014 प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा बीते 22 अप्रैल को शुरू हुई थी। पहले दो दिन में पांच प्रश्नपत्र की परीक्षा शांतिपूर्वक निपट गई। सोमवार को परीक्षा के अंतिम दिन सुबह 10 से 11 बजे तक षष्टम प्रश्नपत्र हंिदूी, 12 से एक बजे तक सप्तम प्रश्नपत्र संस्कृत/उर्दू एवं अपरान्ह दो से तीन बजे तक अष्टम प्रश्नपत्र कंप्यूटर का इम्तिहान होना था।


Post a Comment

2 Comments

  1. 📌 इलाहाबाद में बीटीसी-2014 1st सेमेस्टर का परचा लीक : पेपर लीक करके किसी तरह ज्यादा से ज्यादा नंबर पाने की कोशिश में ऐसी खुराफात हुई
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/04/2014-1st.html

    ReplyDelete
  2. 📌 इलाहाबाद में बीटीसी-2014 1st सेमेस्टर का परचा लीक : पेपर लीक करके किसी तरह ज्यादा से ज्यादा नंबर पाने की कोशिश में ऐसी खुराफात हुई
    👉 http://www.basicshikshanews.com/2016/04/2014-1st.html

    ReplyDelete