logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

15 हजार सहायक अध्यापकों को 5 फरवरी से मिलेंगे नियुक्ति पत्र : नई कट ऑफ में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए 1 फरवरी को काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा

15 हजार सहायक अध्यापकों को 5 फरवरी से मिलेंगे नियुक्ति पत्र : नई कट ऑफ में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए 1 फरवरी को काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा
   
लखनऊ : पिछले डेढ़ साल से सरकारी प्राइमरी स्कूलों में चल रही 15 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में 5 फरवरी को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। इस भर्ती के लिए अब भी 15 जनवरी तक आवेदन लिए जा रहे हैं। इसलिए अंतिम काउंसिलिंग का आयोजन एक फरवरी को किया जाएगा।

📌 बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में 15 हजार भर्ती के सम्बन्ध में नवीन निर्देश जारी : यहां क्लिक कर देखें ।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिए हैं। इस भर्ती में अक्टूबर, 2015 में दो चक्रों की काउंसिलिंग हो चुकी है। इसके बाद बीएलएड डिग्रीधारकों से 14 से 28 दिसम्बर के बीच आवेदन लिए गए। वहीं इसे अर्हता रखने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए 15 जनवरी तक आवेदन करने की छूट दी गई।

नई कटऑफ होगी जारी :-

15 जनवरी के बाद एनआईसी आवेदन संबंधी एक्सेल डाटा देगा जिसे पहले से तैयार ब्यौरे में मिलाया जाएगा। इसके बाद काउंसिलिंग के लिए सूची तैयार की जाएगी और कट ऑफ मेरिट के लिए विज्ञापन दिए जाएंगे। पहले हुई काउंसिलिंग के कट ऑफ में आने के कारण अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र जमा हैं। वे यदि नई कट ऑफ मेरिट में न आ रहे हों तो वे अपने प्रमाणपत्र वापस ले सकते हैं। नई कट ऑफ में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए 1 फरवरी को काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा।


पांच फरवरी को मिलेगा नियुक्ति पत्र

इलाहाबाद : प्रदेश भर में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती की मैराथन प्रक्रिया अगले माह पूरी होने जा रही है। पांच फरवरी को अव्वल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। तैयार होने वाले कटऑफ में शामिल नए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग एक फरवरी को कराने का निर्देश हुआ है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के आदेश के बाद अब भर्ती की सीटें बढ़ने के आसार खत्म हो गए हैं। 

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया पिछले साल दिसंबर से चल रही है। अब तक तीन बार आवेदन लिए गए और एक बार काउंसिलिंग भी कराई गई। हर बार नए-नए दावेदारों को मौका दिया गया। हाईकोर्ट के फरमान पर बीएलएड धारकों को भर्ती में शामिल करने के बाद इस समय सबको मौका दिया गया है।

 आवेदन लेने की यह प्रक्रिया 15 जनवरी तक चलेगी। परिषद ने तीसरी बार जब आवेदन लेने की प्रक्रिया पूरी की तब तक करीब 45 हजार से अधिक दावेदार सामने आ चुके थे। यह संख्या लगातार वेबसाइट खोले जाने पर बढ़ती रही। चौथी बार में भी यह संख्या बढ़ना तय है। इसके पहले शिक्षकों की भर्ती का नौ दिसंबर 2014 को शासनादेश जारी हुआ था। उसके बाद बेसिक शिक्षा परिषद ने पहली बार बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, उर्दू बीटीसी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों, दूसरी बार में केवल डीएड यानी विशेष शिक्षा वाले अभ्यर्थियों से और तीसरी बार हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में विशिष्ट बीटीसी 2004, 2007 व 2008 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिया जा चुका है। अब चौथी बार आवेदन लिए जा रहे हैं। 15 जनवरी को यह मियाद पूरी हो जाएगी। इसके बाद जिला स्तर पर पुरानी काउंसिलिंग एवं नए आवेदकों को शामिल करते हुए नया कटऑफ तैयार किया जाएगा। इसमें नये अभ्यर्थियों की ही काउंसिलिंग एक फरवरी को कराई जाएगी, जो काउंसिलिंग करा चुके हैं और कटऑफ में शामिल हैं। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने निर्देश दिया है कि चयनित अभ्यर्थियों को पांच फरवरी को नियुक्ति पत्र दिया जाए। 

लखनऊ में धरना आज : 

15 हजार शिक्षक भर्ती में सीटें बढ़ाने के लिए मंगलवार को लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में अभ्यर्थी धरना देंगे। बीटीसी संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष अजीत मिश्र ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के कई बार वेबसाइट खोलने से आवेदकों की संख्या अधिक हो गई है। ऐसे में परिषद सीटें बढ़ाने की घोषणा करें। वैसे भी नवीन स्कूलों में 19948 शिक्षकों के पदों का सृजन हुआ है उसमें से 3500 उर्दू शिक्षकों को दिए गए हैं। शेष 15 हजार भर्ती में जोड़े जाएं, ताकि छूटे बीटीसी अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का मौका मिल सके।

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 15 हजार सहायक अध्यापकों को 5 फरवरी से मिलेंगे नियुक्ति पत्र : नई कट ऑफ में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए 1 फरवरी को काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा
    👉 READ MORE 👆👇 http://www.basicshikshanews.com/2016/01/15-5-1.html

    ReplyDelete