logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

ग्यारह हजार प्रशिक्षु सहायक शिक्षक बनेंगे : पहले बैच में लगभग 43 हजार अभ्यर्थियों को मौलिक नियुक्ति मिल चुकी

ग्यारह हजार प्रशिक्षु सहायक शिक्षक बनेंगे : पहले बैच में लगभग 43 हजार अभ्यर्थियों को मौलिक नियुक्ति मिल चुकी

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में दूसरे बैच में पास अभ्यर्थियों को 15 दिनों के भीतर मौलिक नियुक्ति मिलेगी। दूसरे बैच में 11,289 अभ्यर्थी पास हुए हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है। 

यहां क्लिक कर देखें- प्रशिक्षु शिक्षक (Trainee Teachers) भर्ती के द्वितीय बैच के उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं की मौलिक नियुक्ति के सम्बन्ध में आदेश जारी ।

दूसरे बैच की परीक्षा 16 व 17 नवम्बर को हुई थी जिसका रिजल्ट 12 दिसम्बर को परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने जारी कर दिया है। इस परीक्षा में 11,433 अभ्यर्थी शामिल हुए थे जिसमें से 11,289 प्रशिक्षु ही पास हो पाए हैं। इससे पहले बैच में लगभग 43 हजार अभ्यर्थियों को मौलिक नियुक्ति मिल चुकी है।

दूसरी तरफ, सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद इस भर्ती का पूरा डाटा भी 21 दिसंबर तक वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस भर्ती में चयनित प्रशिक्षु शिक्षकों का नाम, कंट्रोल नंबर, पिता का नाम, टीईटी रोल नंबर, वर्ग श्रेणी, टीईटी अंकों का ब्यौरा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य को अपलोड करना है। 

यहां क्लिक कर देखें- उच्चतम न्यायालय के आदेश के परिप्रेक्ष्य में 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में चयनित प्रशिक्षुओं का डाटा ऑनलाइन किये जाने के सम्बन्ध में आदेश जारी

इस भर्ती में परीक्षा पास कर सहायक अध्यापक पद पर मौलिक नियुक्ति पा चुके प्रशिक्षुओं का ब्यौरा बेसिक शिक्षा अधिकारी अपलोड करेंगे। इसके अलावा इस पूरे ब्यौरे को बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाएगा। 

21 तक ऑनलाइन होगी चयनितों की कुंडली
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के तहत चयनित शिक्षकों के नाम व अन्य सूचनाएं 21 दिसम्बर तक संबंधित जिलों की वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने डायट प्राचार्यों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को शुक्रवार को निर्देश दिए।

डायट प्राचार्य प्रशिक्षु शिक्षकों, जबकि बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सहायक अध्यापक पद पर मौलिक नियुक्ति पाने वालों के नाम, कंट्रोल संख्या, पिता का नाम, शिक्षक पात्रता परीक्षा-11 का अनुक्रमांक, वर्ग/श्रेणी, टीईटी में मिले अंक आदि का ब्योरा संबंधित जिले की एनआईसी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।


प्रशिक्षु शिक्षकों को पंद्रह दिन में मिलेगी नियुक्ति

करेंगे।
इलाहाबाद : 11, 000 प्रशिक्षु  शिक्षकों को अगले पंद्रह दिनों में नियुक्ति मिल जाएगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने शुक्रवार को सभी बीएसए को यह आदेश जारी कर दिया है। 

शिक्षक भर्ती आवेदन : 15 हजार बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन देने की तारीख फिर बढ़ा दी गयी है। आवेदन के लिए बीएलएड के साथ सभी पात्र अभ्यर्थियों के लिए तारीख बढ़ाते हुए अब 15 जनवरी तक आवेदन मांगे गए हैं।

Post a Comment

0 Comments