logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बाल संसद आज : विधानसभा से जारी हुए बिना फोटो के 308 पास, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से बाल संसद कराई जा रही

बाल संसद आज : विधानसभा से जारी हुए बिना फोटो के 308 पास, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से बाल संसद कराई जा रही

लखनऊ : आमतौर पर विधानसभा या फिर सचिवालय के अंदर जाने के लिए तमाम सुरक्षा एहतियात बरते जाते हैं। वार्षिक सचिवालय पास न होने पर दैनिक पास बनाए जाते हैं, जिसके लिए भी व्यक्ति की फोटो खींचने से लेकर तमाम प्रक्रिया पूरी की जाती है। हालांकि बाल संसद के नाम पर अधिकारी ये सब भूल गए। एक-दो नहीं पूरे 308 पास बिना फोटो के ही जारी कर दिए गए हैं। विधानभवन रक्षकों के पास जो सूची विधान सभा के अधिकारियों ने उपलब्ध कराई है, उसमें केवल नाम ही हैं। विद्यार्थियों से लेकर उनके अभिभावकों की लिस्ट किसी खास के नाम को मुख्य बनाकर विधानभवन के रक्षकों को पकड़ा दी गई है, लेकिन किसी की तस्वीर किसी लिस्ट पर नहीं है। विधानसभा के अधिकारियों की ये लापरवाही सुरक्षा में बड़ी चूक साबित हो सकती है।

शुक्रवार को बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से बाल संसद कराई जा रही है। सीएम अखिलेश यादव के अलावा सांसद डिंपल यादव और संसदीय कार्य मंत्री आजम खां समेत कई विशिष्ट अतिथियों को इसमें हिस्सा लेना है। व्यवस्था गुरुवार से ही चाकचौबंद होने लगी है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा मानकों को ठीक किया जाने लगा है, लेकिन इसी सुरक्षा में ये चूक हो गई है। बाल संसद के नाम पर केवल एक दिन के पास बने हैं। अभिभावकों और वॉलंटियर्स के लिए 117 पास जारी हुए हैं। जो सूची विधानभवन के आरआई को उपलब्ध कराई गई है उसमें सभी के नाम हैं और इसमें लिखा है, जय विनायक समेत 116 व्यक्ति। इस पास के लिए जो सूची आरआई को दी गई है, उसमें कोई फोटो नहीं है। जय विनायक की भी नहीं। पास प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे के हस्ताक्षर से जारी हुए हैं। राज्य आयोग बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष जूही सिंह के दस्तखत भी हैं।

हमसे गलती हुई। हालांकि हम सुबह ही सभी लोगों की फोटोयुक्त सूची विधानसभा में उपलब्ध करवा देंगे। जो भी बच्चा जाएगा सबके पास आयोग से हस्ताक्षरित पास हैं। सूची और पास से मिलान करके ही लोगों को अंदर प्रवेश दिया जाएगा। हम कोशिश करेंगे कि आगे इस तरह की चूक न हो। 

- जूही सिंह, अध्यक्ष, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग

पास जारी करते समय बरती जाने वाली:-

अनियमितता का आलम ये है कि पीआर एजेंसी के लिए विधानसभा के आरआई को सौंपी गई प्रवेश सूची में अमीन हैदर समेत 17 लोगों का नाम लिखा है। जबकि जो सूची साथ में संलग्न है, उसमें 20 लोगों के नाम हैं। अब किसको भीतर जाने देंगे और किसे रोकेंगे ये अहम सवाल है।

न कैटिगरी में इतने पास जारी:-

   √ 20 पीआर एजेंसी
    √7 अधिकारी
    √164 विद्यार्थी
     √117अभिभावक व वॉलंटियर

#बाल अधिकार संसद, #children, #Child-Rights, #बाल-अधिकार

Post a Comment

1 Comments

  1. 📌 बाल संसद आज : विधानसभा से जारी हुए बिना फोटो के 308 पास, बाल अधिकार संरक्षण आयोग की तरफ से बाल संसद कराई जा रही
    👉 READ MORE 👇👆 http://www.basicshikshanews.com/2015/12/308.html

    ReplyDelete