logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सरकारी स्कूलों व कालेजों में शीतावकाश नही, वर्तमान सत्र में ग्रीष्मावकाश 21 मई से 30 जून तक : अब 21 मई से बंद होंगे स्कूल

सरकारी स्कूलों व कालेजों में शीतावकाश नही, वर्तमान सत्र में ग्रीष्मावकाश 21 मई से 30 जून तक : अब 21 मई से बंद होंगे स्कूल

"शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि सत्र 2015-16 में न तो परिषदीय और न माध्यमिक के स्तर पर दस दिन का अवकाश दिया जाएगा। यह अवकाश अब मई माह में समायोजित किया जा रहा है। इस तरह अब ग्रीष्मावकाश 40 दिन का मिलेगा और 21 मई से विद्यालय बंद होंगे।"

जागरण संवाददाता कप्तानगंज र्हैया, बस्ती: परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक के राजकीय व सहायता प्राप्त तथा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में इस वर्ष होने वाली सर्दी की छुट्टियां अब नही होंगी। शासन ने बदले सत्र में इसमें कटौती कर दी है। अब इस अवकाश को मई माह में जोड़ दिया जाएगा।

सरकार की इस व्यवस्था के तहत बच्चों को पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपाई हो सकेगी। इसके लिए शासनादेश जारी कर दिया गया है। परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों के अवकाश में दो सत्र पहले परिवर्तन किया गया था। इससे पहले सरकारी स्कूलों व कालेजों में शीतावकाश नही होता था। सामान्य तौर पर जुलाई से सत्र की शुरूआत होती थी और 21 मई से ग्रीष्मावकाश हो जाता था। इस तरह शिक्षकों को 40 दिन अवकाश मिल जाता था। इन शिक्षकों की सेवा नियमावली में इसी कारण अर्जित अवकाश की व्यवस्था नही है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. राजेश कुमार आर्य व बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि पहले की तरह शीतावकाश वर्तमान सत्र में नही होगा।

Post a Comment

0 Comments