logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अभिभावकों और शिक्षकों के सहयोग से बनेगा सुशिक्षित भारत : शिक्षकों को समझाया किसी बच्चे की पिटाई न करें, बल्कि प्रेम से पढ़ाएं।

अभिभावकों और शिक्षकों के सहयोग से बनेगा सुशिक्षित भारत : शिक्षकों को समझाया किसी बच्चे की पिटाई न करें, बल्कि प्रेम से पढ़ाएं।

लखीमपुर : जिलाधिकारी ¨कजल ¨सह ने कहा की कोई बच्चा खराब नहीं होता, खराब होती हैं आदतें। हमें उन खराब आदतों को दूर करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। वे स्कूली बच्चों को संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि घर में बड़ों का सम्मान करना चाहिए, खास कर मां का ख्याल रखें। शिक्षकों को समझाया किसी बच्चे की पिटाई न करें, बल्कि प्रेम से पढ़ाएं। अगर बच्चा कोई काम नहीं कर पा रहा है, तो उसके पीछे की वजह खोजें। तभी शिक्षित भारत का सपना साकार हो सकेगा।

इससे पहले दि राइ¨जग कार्यक्रम के तीसरे दिन सुबह साढ़े छह बजे आश्रम पद्धति विद्यालय की बालिकाओं के संग डीएम व अन्य अधिकारियों ने मार्निंग वॉक किया। सभी आश्रम पद्धति स्कूल से पलिया रोड होते हुए सीधे रेलवे क्रा¨सग तक पहुंचे, जहां से वापस धुसकिया आए। इजराइल की ट्रेनर के संग बच्चों ने योग भी किया। डीएम की पाठशाला ग्राम धुसकिया में आरंभ हुई, जिसमें डीएम स्वयं शिक्षिका बनी और अलग ढंग से पढ़ाई की शुरूआत की। सबसे पहले ¨ट्वकल-¨ट्वकल लिटिल स्टार कविता बच्चों ने सुनाई। इसके बाद डीएम ने उन्हें ज्ञानव‌र्द्धक बातें कहीं। अपनी कहानी बताकर कहा कि दूसरों से प्रेरणा लेना अच्छी बात हैं। हम डा. कलाम, जवाहर लाल नेहरू, गांधीजी की जीवनी से प्रेरित हो सकते हैं। ये हमारे महापुरुष हैं। उन्होंने शिक्षकों को भी समझाया कि किताबों के अलावा भी बच्चों को अन्य माध्यमों से पढ़ाएं ताकि वे और अच्छे से चीजों को समझ सकें। उधर ग्राम पचपेड़ा में सुलभ स्कूल सैनिटेशन क्लब द्वारा संचालित स्वच्छता-शिक्षा एवं प्रशिक्षण के तहत ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश नाटक द्वारा दिया गया।

Post a Comment

1 Comments

  1. अभिभावकों और शिक्षकों के सहयोग से बनेगा सुशिक्षित भारत : शिक्षकों को समझाया किसी बच्चे की पिटाई न करें, बल्कि प्रेम से पढ़ाएं।
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/10/blog-post_929.html

    ReplyDelete