logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

दो नौकरियों का मौका लेकिन पसोपेश में युवा : जूनियर शिक्षक भर्ती में चयनित होने वाले प्रशिक्षु शिक्षक हैं उलझन में; दोनों के वेतन में आठ हजार रूपये का अन्तर

दो नौकरियों का मौका लेकिन पसोपेश में युवा : जूनियर शिक्षक भर्ती में चयनित होने वाले प्रशिक्षु शिक्षक हैं उलझन में; दोनों के वेतन में आठ हजार रूपये का अन्तर

√दोनों ही भर्तियां न्यायालय के फैसले के अधीन है |

√दोनों के वेतन में आठ हजार रूपये का अन्तर

       खबर साभार : हिन्दुस्तान





एक तरफ 30 हजार रुपये वेतन तो दूसरी तरफ लगभग 38 हजार रुपये। मौका दोनों तरफ.. लेकिन उलझन अपार..। 29,334 जूनियर शिक्षक भर्ती में नियुक्ति पत्र बांटे जाने की खबर सुनकर कुछ प्रशिक्षु शिक्षक पसोपेश में पड़ गए हैं। ये प्रशिक्षु शिक्षक वे हैं जिनका चयन जूनियर शिक्षक भर्ती में भी हो रहा है।

30 फीसदी अभ्यर्थियों ने दोनों जगह आवेदन किया:दरअसल 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती और 29,334 जूनियर शिक्षक भर्ती के आवेदन तो अलग-अलग वर्षो में लिए गए लेकिन दोनों ही भर्तियों की काउंसलिंग का समय एक ही रहा। तब भी अभ्यर्थी पसोपेश में थे कि काउंसलिंग कहां कराएं। 25-30 फीसदी अभ्यर्थी ऐसे रहे जिन्होंने दोनों जगह काउंसलिंग करवाई। इनमें से 20 फीसदी ऐसे हैं जिनका जूनियर भर्ती में चयन हो रहा है।

प्रशिक्षु शिक्षक में पहले बंटे नियुक्ति पत्र- लेकिन प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में इसी वर्ष जनवरी से नियुक्ति पत्र बंटने लग गए। लिहाजा जिन्हें मौका मिला उन्होंने प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर ज्वाइन भी कर लिया। अब हाईकोर्ट ने जूनियर शिक्षक भर्ती में भी नियुक्ति पत्र बांटने का आदेश दिया है। ऐसे में वे प्रशिक्षु शिक्षक पसोपेश में है जिन्हें जूनियर शिक्षक भर्ती में नियुक्ति पत्र मिल रहा है।

क्यों है उलझन: प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अभी 7200 रुपये मानदेय मिल रहा है। वेतन तब मिलेगा जब ये अभ्यर्थी छह महीने के प्रशिक्षण के बाद परीक्षा देंगे और इसमें पास होंगे। जूनियर शिक्षक भर्ती में चयनित कुछ ऐसे भी प्रशिक्षु शिक्षक हैं जिनका छह महीने का प्रशिक्षण अभी पूरा नहीं हुआ है जबकि जूनियर शिक्षक भर्ती में चयनित होने पर पूरा वेतन एक साथ मिलने लगेगा।

एक जगह 30 तो दूसरी जगह 38 हजार रुपये है वेतन:प्राइमरी स्कूल के सहायक अध्यापक को 13500 रुपये मूल वेतन, 115 प्रतिशत महंगाई भत्ता, एचआरए मिलाकर 30 हजार रुपये वेतन मिल रहा है। वहीं जूनियर स्कूल के सहायक अध्यापक का 17,140 रुपये मूल वेतन के साथ 38 हजार वेतन है।


Post a Comment

0 Comments