logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सातवां वेतन आयोग लागू करने की तैयारी : 48 लाख कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले; आखिरी फैसला 31 दिसम्बर तक



केंद्र सरकार 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी कर रही है. जी हां 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशें जल्दी ही  लागू की जा सकती हैं. ऐसा हुआ तो कर्मचारियो की बल्ले-बल्ले बो जाएगी.

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग ने केंद्र सरकार को सिफारिशें सौंप दी हैं और इस पर आखिरी फैसला 31 दिसंबर तक होगा.

माना जा रहा है कि सातवें वेतन आयोग के आने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तीन गुना तक बढ़ सकती है. वेतन आयोग में आईएएस, आईपीएस और आईआरएस अफसरों के वेतन में एकरूपता रखना का भी प्रस्ताव रखा गया है.

भारतीय मिडिल क्लास का एक तिहाई हिस्सा सरकारी कर्मचारी है और सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट से भारतीय बाजार पर भी बहुत फर्क पड़ता है. वेतन आयोग के अध्यक्ष अशोक कुमार माथुर, सचिव मीना अग्रवाल, सदस्य डॉ. राथिन राय और विवेक राक ने यह रिपोर्ट तैयार की है.

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागु होने के बाद जहाँ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में बढोत्तरी होगी, वहीं जल्द ही राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन में भी बढोत्तरी होने के उम्मीद है. 31 दिसंबर तक नए फ्रेम वर्क पर फैसला होगा और केंद्र सरकार जरूरत पड़ने पर बदलाव कर सकता है.

क्या है वेतन आयोग को दिए प्रस्ताव में कर्मचारियों के लिए 33 साल की सेवा या 60 साल जो भी पहले हो, रिटायर करने का प्रस्ताव है. 30 साल की सेवा या 55 साल की उम्र में ग्रेडिंग के अनुसार वीआरएस का विकल्प दिया जा सकता है आरोप लगने पर 55 साल की उम्र में वीआरएस ले सकते हैं अफसर हाउस रेंट में एकरूपता का प्रस्ताव

बच्चों को एजुकेशन भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों के कक्षा पहली से दसवीं तक के बच्चों को 40 रुपए और 11वीं व 12वीं के बच्चों को हर महीने 50 रुपए शिक्षा भत्ता देने का प्रस्ताव. बच्चा विकलांग या मानसिक रूप से अक्षम है तो 100 रुपए शिक्षा भत्ता मिले. बच्चा माता-पिता के साथ न रहकर दूसरी जगह रह रहा है तो भी उसे सौ रुपए देने का प्रस्ताव. बच्चा हॉस्टल में है तो अलग से हर माह 300 रुपए मिलेंगे.




Post a Comment

0 Comments