logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अमेठी में 20 को स्मृति ईरानी का घेराव करेंगे शिक्षामित्र : अमेठी के शिक्षामित्रों ने वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मिलने की रणनीति बनाई

अमेठी में 20 को स्मृति ईरानी का घेराव करेंगे शिक्षामित्र : अमेठी के शिक्षामित्रों ने वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मिलने की रणनीति बनाई

इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद से आंदोलनरत शिक्षामित्रों का विरोध लखनऊ सहित अवध में चौथे दिन बुधवार को भी जारी रहा। उन्होंने अधिकांश जगहों पर पठन-पाठन का बहिष्कार कर अपना विरोध जताया। इस बीच अमेठी में 20 सितंबर को चार जिलों के शिक्षामित्रों ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के घेराव का निर्णय लिया है। 

अमेठी में भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेताओं के अनुसार सुश्री ईरानी 20 सितंबर को जिले के एक दिवसीय दौरे पर आ रही हैं। उनके दौरे की जानकारी मिलने के बाद शिक्षामित्र संघ ने स्मृति ईरानी का घेराव कर अपनी समस्याएं बताने की योजना बनाई है। इसमें अमेठी के शिक्षामित्रों के साथ सुलतानपुर, रायबरेली और प्रतापगढ़ के शिक्षामित्र भी शामिल होंगे। इससे पहले अमेठी के शिक्षामित्रों ने वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मिलने की रणनीति बनाई है।

हालांकि प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर शासन ने सभी जिलों में सतर्कता बरतने के निर्देश दे दिए हैं। बताया जाता है कि इसी के तहत प्रशासन शिक्षामित्रों की गतिविधियों पर नजर भी रख रहा है। उधर, लखनऊ के मोहनलालगंज में स्थानीय भाजपा सांसद कौशल किशोर के आवास पर पहुंच कर शिक्षामित्रों ने धरना दिया और ज्ञापन सौंपकर उन्हें अपनी समस्या बताई।  

इस बीच अम्बेडकरनगर में शिक्षामित्रों ने कलेक्ट्रेट के पास बुधवार को फिर प्रदर्शन किया और अपनी मांगों के समर्थन में शिक्षण कार्य का बहिष्कार किया। फैजाबाद में भी शिक्षक पद पर समायोजन निरस्त होने के विरोध में शिक्षामित्रों का आंदोलन जारी है। सुलतानपुर में जिले भर के शिक्षामित्र तिकोनिया पार्क में इकट्ठा हुए। उन्होंने धरना-प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजने का निर्णय लिया है। 

वहीं शिक्षामित्रों के बहिष्कार से परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था बिगड़ गई है। सीतापुर में शिक्षामित्रों ने बीआरसी कार्यालयों पर प्रदर्शन किया। यहां तालाबंदी के भी प्रयास हुए। बहराइच में शिक्षामित्रों का आंदोलन जारी होने के कारण पढ़ाई बाधित हो रही है।

       खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments