logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

खुलने लगी आंगनबाड़ी केंद्रों की पोल : विभागीय निदेशक के निर्देश पर इन दिनों आंगनबाड़ी केंद्रों के औचक निरीक्षण का सिलसिला चल रहा

खुलने लगी आंगनबाड़ी केंद्रों की पोल : विभागीय निदेशक के निर्देश पर इन दिनों आंगनबाड़ी केंद्रों के औचक निरीक्षण का सिलसिला चल रहा

हरदोई : बाल विकास पुष्टाहार विभाग के अधीन संचालित किए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों की पोल औचक निरीक्षण में खुलने लगी है। मंगलवार को निरीक्षण के लिए निकले जिला कार्यक्रम अधिकारी को बेहद खराब स्थितियों का सामना करना पड़ा।

विभागीय निदेशक के निर्देश पर इन दिनों आंगनबाड़ी केंद्रों के औचक निरीक्षण का सिलसिला चल रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रकाश चौरसिया ने इसी क्रम में मंगलवार को अटवा प्रथम केंद्र का निरीक्षण किया। इस केंद्र में 80 बच्चे पंजीकृत थे, इनमें से महज नौ ही उपस्थित मिले। ग्रोथ चार्ट और वजन तालिका भी अधूरी मिली। कार्यकत्री रानी बाजपेई का मानदेय रोके जाने के निर्देश डीपीओ ने दिए हैं। अटवा द्वितीय के निरीक्षण में भी स्थिति खराब मिली। 64 बच्चे पंजीकृत हैं इसके सापेक्ष 12 बच्चे ही मौजूद मिले। आंगनबाड़ी कार्यकत्री विजय लक्ष्मी शर्मा को ग्रोथ चार्ट और वजन की कोई जानकारी नहीं थी। इस पर उनका मानदेय रोक दिया गया। मुख्य सेविका संजू वर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा शाहाबाद के वाजिदखेल प्रथम का निरीक्षण करने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी 11 बज कर 40 मिनट पर पहुंचे। यहां ताला बंद था, जबकि 12 बजे तक केंद्र संचालित होने के निर्देश हैं। इस पर कार्यक्रम अधिकारी ने कार्यकत्री फरहीन बेगम और सहायिका फैजमा खातून को सेवा समाप्ति की नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए हैं।

तीन कार्यकत्रियों दो सहायिकाओं की सेवाएं समाप्त : शाहाबाद में निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों पर अनुपस्थित पाई गई तीन कार्यकत्रियों और दो सहायिकाओं की सेवाएं समाप्त कर दी। मुख्यमंत्री से की गई शिकायत के बाद शाहाबाद में आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच के लिए एक टीम गठित की गई थी। टीम द्वारा की गई जांच में अल्लाहपुर सैदीखेल में रेनू तिवारी, गिगियानी में शशि किरन, खत्ता जमाल में बीना तिवारी कार्यकत्री तथा गिल•ाई में कहकशां तथा महमंद में शमा परवीन नदारद मिली थी। टीम ने रिपोर्ट तैयार कर डीपीओ को सौंप दी थी। सीडीपीओ संजय सचान ने बताया कि जिलाधिकारी से अनुमति मिलने के बाद सभी अनुपस्थित पाई गई महिला कर्मचारियों की सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई हैं। पांच महिलाओं की सेवा समाप्त होने के विभाग में हड़कंप मच गया है।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments