logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

समायोजित शिक्षामित्रों को झटका, वेतन सूची से बाहर : मौखिक आदेश से रोकी गई प्रक्रिया से शिक्षामित्रों में आ गया भूचाल

समायोजित शिक्षामित्रों को झटका, वेतन सूची से बाहर : मौखिक आदेश से रोकी गई प्रक्रिया से शिक्षामित्रों में आ गया भूचाल

फतेहपुर : शिक्षामित्र के लगे तमगे से दूर हुए सहायक अध्यापकों को नई मुसीबत ने घेर लिया है। वेतन पाने के कगार में खड़े 281 शिक्षामित्रों को वेतन सूची से अंतिम समय बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। कोर्ट में चल रही सुनवाई को लेकर पैदा हुई असमंजस की स्थिति ने शिक्षामित्रों को परेशान कर रखा है। बीएसए के मौखिक आदेश से रोकी गई प्रक्रिया से शिक्षामित्रों में भूचाल आ गया।

शासन के निर्देश पर जिले में पहले चरण में 945 शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया तो दूसरे चरण में 1446 शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बनाया गया। शैक्षिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद वेतन आहरण के आदेश जारी हो रहे हैं। बीते सप्ताह में शैक्षिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद प्रथम बैच के 242 और द्वितीय बैच के 39 शिक्षामित्रों के वेतन निर्गत किए जाने का आदेश बीएसए ने जारी कर दिया। माह अंत में वेतन की पगार सूची तैयार करने के काम को रोककर नए सहायक अध्यापकों के नाम जोड़े जा रहे थे। सोमवार को यह सूची फाइनल हुई। मंगलवार को बीएसए दफ्तर के लेखा विभाग से हवा चली कि शिक्षामित्रों से सहायक अध्यापक बने सहायक अध्यापकों को सूची से बाहर कर दिया गया। दोपहर बाद शिक्षामित्रों की भीड़ जुटनी शुरू हुई तो बाबुओं से दूरभाष पर जानकारी ली गई। जानकारी सत्य होने की बात संज्ञान में आते ही शिक्षामित्रों के पैरों के नीचे से धरती खिसक गई। शिक्षामित्रों में आक्रोश फैल गया।

प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष विक्रम ¨सह भदौरिया का कहना रहा कि विभाग ने जानबूझ कर परेशान किया है। वह बीएसए से बात करेंगे। उनसे पूछेंगे कि किस आदेश के तहत वेतन सूची से नाम बाहर किए गए हैं। बीएसए विनय कुमार ने बताया कि नए नाम जो जोड़े गए थे तकनीकी वजह से हटाए गए हैं। इसका मतलब यह नहीं कि उन्हें वेतन सूची से बाहर कर दिया गया है। शासन से गाइड लाइन मांगी गई है। जिसके आते ही वेतन के लिए फाइनल नामों को जोड़ा जाएगा।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

1 Comments

  1. समायोजित शिक्षामित्रों को झटका, वेतन सूची से बाहर : मौखिक आदेश से रोकी गई प्रक्रिया से शिक्षामित्रों में आ गया भूचाल
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/08/blog-post_62.html

    ReplyDelete