logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

सभी बीइओ को प्रतिकूल प्रविष्टि, वेतन बाधित : शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में हुई देरी का मामला तूल पकड़ा

सभी बीइओ को प्रतिकूल प्रविष्टि, वेतन बाधित : शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन में हुई देरी का मामला तूल पकड़ा

महराजगंज: शासन की सर्वाधिक महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत समाजवादी पेंशन योजना से संबंधित लाभाíथयों के आन लाइन डाटा फी¨डग में लापरवाही, शिक्षकों की पदोन्नति में वरिष्ठता सूची समय से नहीं उपलब्ध कराने तथा जूनियर हाई स्कूलों में इंस्पायर्ड एवार्ड की फार्म भरवाने में लापरवाही बरतने के आरोपों में बीएसए जय प्रताप ¨सह ने जनपद के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए वेतन बाधित कर दिया है।

दरअसल शासन की सर्वाधिक महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत समाजवादी पेंशन योजना से लाभान्वित परिवारों के 6 से 14 वर्ष प्रत्येक बच्चे को परिषदीय, मान्यता प्राप्त विद्यालय में प्रवेश दिलाकर तथा 15 से 35 व्यस्क वर्ग के सदस्यों को साक्षर भारत मिशन के द्वारा ग्राम लोक शिक्षा समिति के माध्यम से

साक्षरता में सम्मिलित कराने के उपरांत अपने विकास खंड के उपरोक्त दोनों प्रकार के बच्चों, सदस्यों का विवरण शासन द्वारा निर्धारित प्रारूप पर संकलित कर एनआइसी द्वारा विकसित साफटवेयर पर शिक्षा अधिकारी को माह मई में ही आन लाइन फी¨डग का कार्य कराया जाना था। इस संबंध में पूर्व में कई बार लिखित एवं मौखिक निर्देश दिये गये थे। 23 जुलाई को सीडीओ द्वारा की गई समीक्षा बैठक में भी यह बात सामने आयी। कई खंड शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही के कारण इसकी प्रगति शून्य पाई गई। जिसमें तेजी लाने का निर्देश दिया गया था। इसके बाद मुख्य सचिव की वीडियो कान्फ्रे¨सग में भी इसकी समीक्षा में प्रगति काफी खराब पाई गई। समाजवादी पेंशन से संबंधित आनलाइन डाटा फी¨डग का कार्य संतोषजनक नहीं रहा। पदोन्नति से संबंधित शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची भी समय से नहीं उपलब्ध कराई गई। इंस्पायर एवार्ड योजना के फार्म की फी¨डग के कार्य की स्थित भी काफी खराब पाई गई। लिहाजा शासन के इस महत्वपूर्ण कार्यों में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही सामने आयी। जिस पर बीएसए जय प्रताप ¨सह ने खंड शिक्षा अधिकारी सदर, परतावल विजयानंद, बीइओ धानी, बृजमनगंज महेंद्र प्रसाद द्वितीय, बीइओ घुघली व सिसवा संतोष शुक्ल, बीइओ पनियरा गरिमा यादव, बीइओ फरेंदा भगवान दत्त श्रीवास्तव, बीइओ लक्ष्मीपुर तारकेश्वर पांडेय, बीइओ नौतनवा कुलदीप नारायण ¨सह, बीइओ निचलौल छनमन गौण, बीइओ मिठौरा धर्मेंद्र पाल का वेतन बाधित करते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। उन्होंने निर्देश दिया कि दस दिनों के अंदर कार्य पूर्ण करें। विलंब होने की दशा में लापरवाह खंड शिक्षा अधिकारियों के विरुद्ध शासन को पत्र लिखा जाएगा।

     खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments