logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

यूपी में दो लाख से ज्यादा अध्यापकों की नियुक्ति की गई : बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी

यूपी में दो लाख से ज्यादा अध्यापकों की नियुक्ति की गई : बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी
    

बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने कहा है कि बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में प्राथमिकता के आधार पर विगत तीन वर्षो में 2 लाख 1881 अध्यापकों की नियुक्ति की जा चुकी है। इसके अलावा 83 हजार 308 अध्यापकों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में कार्यरत 1 लाख 65 हजार 306  शिक्षा मित्रों में पहले चरण में जहां प्रशिक्षण पूरा कर चुके 58 हजार 903 शिक्षा मित्रों का सहायक अध्यापक के पदों पर समायोजन किया जा चुका है, वहीं दूसरे चरण में लगभग 91 हजार शिक्षा मित्रों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है, जिनमें से लगभग 77 हजार शिक्षा मित्रों का समायोजन किया जा चुका है। 

चौधरी ने बताया कि प्राथमिक विद्यालयों में 72 हजार 825 बीएड एवं टी.ई.टी. उत्तीर्ण अभ्यर्थियों, 15 हजार बी.टी.सी. अभ्यर्थियों एवं जूनियर हाईस्कूलों में 39 हजार 334 विज्ञान एवं गणित के अध्यापकों की भर्ती की प्रक्रिया भी चालू है। उन्होंने बताया कि एक बार में कुल 1 लाख 12 हजार 334 शिक्षकों की भर्ती एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।  उन्होंने बताया कि इसके अलावा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 35 हजार 695 अंशकालिक अनुदेशकों की नियुक्ति की गयी है एवं बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों के समस्त छात्र/छात्राओं को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तके एवं दो सेट नि:शुल्क यूनीफार्म का वितरण जारी है।  
  
       खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

1 Comments

  1. यूपी में दो लाख से ज्यादा अध्यापकों की नियुक्ति की गई : बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/08/blog-post_10.html

    ReplyDelete