logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

72825 शिक्षक भर्ती : यूपी में प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा 24-25 अगस्त को ; 12 अगस्त तक प्रशिक्षण पूरा कररहे प्रशिक्षुओं का ब्यौरा पीएनपी ने मांगा

72825 शिक्षक भर्ती : यूपी में प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा 24-25 अगस्त को ; 12 अगस्त तक प्रशिक्षण पूरा कररहे प्रशिक्षुओं का ब्यौरा पीएनपी ने मांगा

सभी जिलों को 12 अगस्त तक ऐसे प्रशिक्षु शिक्षकों का ब्यौरा  परीक्षा नियामक प्राधिकारी को भेजना है जो अपनी छह महीने का प्रशिक्षण पूरा कर चुके हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा 24-25 अगस्त को कराने जा रहा है।

छह महीने का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों की संख्या 40 हजार से ज्यादा है।  ऐसे प्रशिक्षु शिक्षक जिन्होंने तीन महीने का सैद्धांतिक व तीन महीने का क्रियात्मक प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है, उन्हें अपने आवेदन पत्र भर कर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में देना है।

आवेदन पत्र का फार्मेट जिलों को भेज दिया गया है। मंडल मुख्यालय के डायट प्राचार्य को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है कि वे सुनिश्चित करें कि उस मंडल के सारे जिले तयशुदा समय तक आवेदन पत्र भेज दे। इसके अलावा जिलों को प्रशिक्षु शिक्षकों के क्रियात्मक प्रशिक्षण का मूल्यांकन भी भेजना है। उस स्कूल के प्रधानाचार्य प्रशिक्षुओं का मूल्यांकन 8 बिन्दुओं पर करेंगे जहां उन्होंने पढ़ाया है और 250 पूर्णांक में से नंबर देंगे। वहीं डायट प्राचार्य भी 70 पूर्णांक में से नंबर देंगे। इसमें सफल प्रशिक्षुओं को सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दी जाएगी। परीक्षा दो पालियों में होगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा है कि यदि सूचना के अभाव या फिर अन्य कारणवश पात्र प्रशिक्षु शिक्षक परीक्षा नहीं दे पाएगा तो उसकी पूरी जिम्मेदारी डायट प्राचार्य की होगी।

        खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

0 Comments