logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

5,500 उर्दू शिक्षक किए जाएंगे भर्ती : बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से प्रस्ताव भेजा जा चुका 

5,500 उर्दू शिक्षक किए जाएंगे भर्ती : बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से प्रस्ताव भेजा जा चुका 


इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में लगभग साढ़े पांच हजार उर्दू शिक्षकों की भर्ती होगी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत 2011-12 सत्र में स्थापित 9974 प्राथमिक स्कूलों के लिए हाल ही में सृजित 19948 सहायक अध्यापकों के पद में से साढ़े तीन हजार उर्दू शिक्षकों के हैं। जबकि लगभग दो हजार पद पहले से खाली हैं। दो साल पहले उर्दू के 4280 सहायक अध्यापकों की भर्ती में 1839 पद खाली रह गए थे। इन रिक्तियों पर एक साथ नियुक्ति शुरू करने की तैयारी हो रही है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से प्रस्ताव भेजा जा चुका है। 

~क्लिक कर देखें-परिषदीय विद्यालयों एवं मदरसों में पढ़ने वाले उर्दू मीडियम के बच्चों को निशुल्क किताबों के लिए अभी करना होगा इंतजार : सत्यापन के लिए अभी तक नहीं हुई पूरी किताबों की आपूर्ति |

सपा सरकार ने 17 अगस्त 2013 को 4280 उर्दू के सहायक अध्यापकों की भर्ती शुरू की थी। इसमें 2341 अभ्यर्थी चयनित हुए थे। इसके बाद से टीईटी पास मोअल्लिम-ए-उर्दू डिग्रीधारक नियुक्ति शुरू करने के लिए लगातार दबाव बनाए हुए हैं।

उर्दू प्रदेश की दूसरी सरकारी जुबान है। हमारे स्कूलों में उर्दू सरल तरीके से पढ़ाई जाती है और इसके प्रति गैर मुस्लिम बच्चों का भी खासा रुझान है। उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति से इसकी शिक्षा मजबूत होगी।

 ~ अशफाक अहमद अल्वी, महासचिव, उत्तर प्रदेश बेसिक उर्दू टीचर एसोसिएशन

               खबर साभार : हिन्दुस्तान

Post a Comment

1 Comments

  1. 5,500 उर्दू शिक्षक किए जाएंगे भर्ती : बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से प्रस्ताव भेजा जा चुका 
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/08/5500.html

    ReplyDelete