logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बेसिक स्कूलों में एक माह कम रहेंगे प्रशिक्षु शिक्षक : प्रशिक्षु शिक्षक प्रशिक्षण पूरा होने पर तैनात होंगे बनके गुरुजन

बेसिक स्कूलों में एक माह कम रहेंगे प्रशिक्षु शिक्षक : प्रशिक्षु शिक्षक प्रशिक्षण पूरा होने पर तैनात होंगे बनके गुरुजन

बांकेगंज। ब्लाक बांकेगंज के परिषदीय स्कूलों में 231 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के बाद शिक्षकों की कमी तो दूर हो गई, लेकिन अभी एक महीने इन विद्यालयों को शिक्षकों की कमी से जूझना पड़ेगा। प्रशिक्षु शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद यह कमी पूरी होगी।

जिन प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती हुई थी उनका त्रैमासिक सैद्धांतिक प्रशिक्षण बीआरसी पर जारी है। इन प्रशिक्षुओं का दो माह का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। अभी एक माह का प्रशिक्षण और होना है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद ही इनको स्कूलों में भेजा जाएगा, लेकिन इतना तय है कि इनकी तैनाती के बाद बेसिक स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता में अभूतपूर्व सुधार आएगा।

बांकेगंज ब्लाक में कुल 223 परिषदीय स्कूल संचालित है। इसमें 163 प्राथमिक और 60 उच्च प्राथमिक स्कूलों के अलावा एक समाज कल्याण विभाग से संचालित है। ब्लाक क्षेत्र के इन स्कूलों में 27 हजार पांच सौ विद्यार्थी पंजीकृत हैं। पंजीकृत विद्यार्थियों के सापेक्ष 425 शिक्षकों के अलावा 79 अनुदेशक इन दिनों विद्यालयों में बच्चों को पठन-पाठन कार्य के साथ ही अन्य गतिविधयों की जिम्मेदारी उठाते हैं।

बीआरसी में प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 231 शिक्षक/शिक्षिकाएं जब इन स्कूलों में तैनात होंगे, तब कुछ हद तक शिक्षकों की कमी पूरी होने की संभावना है। फिलहाल अभी एक माह तक परिषदीय स्कूलों को शिक्षकों की कमी से और जूझना पड़ेगा। शिक्षकों की कमी के चलते छुट्टियों के बाद स्कूल खुलने पर स्थिति जस-की तस बनी है |

         खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

1 Comments

  1. बेसिक स्कूलों में एक माह कम रहेंगे प्रशिक्षु शिक्षक : प्रशिक्षु शिक्षक प्रशिक्षण पूरा होने पर तैनात होंगे बनके गुरुजन
    >> READ MORE @ http://www.basicshikshanews.com/2015/07/blog-post_97.html

    ReplyDelete